Indore IT company fraud: इंदौर के विजय नगर स्थित एक आईटी कंपनी का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। कंपनी के जिम्मेदारों ने 300 कर्मचारियों से सिक्योरिटी बॉन्ड के नाम से रुपए जमा कराए, लेकिन बिना सैलरी दिए शटर डाउन कर लापता हो गए। विजयनगर पुलिस ने कंपनी सीईओ सहित 3 कर्मचारियों के खिलाफ FIR दर्ज की  है। 

टीआई सीबी सिंह ने बताया कि रियल वर्ल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में काम करने वाले हरिओम चंद्रवशी, सदाशिव, अदिती चौकसे व गुंजन दीक्षित सहित अन्य लोगों ने शिकायत दर्ज कराई है। उनकी शिकायत पर कंपनी के सीईओ सूर्य प्रकाश, अमित कुमार, रणविजय सिंह के खिलाफ FIR दर्ज कराई है। 

रियल वर्ल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी विजयपुर के पीयू 4 स्कीम नंबर 54 में संचालित थी। यहां 300 से ज्यादा लोग कार्यरत थे। शिकायत के अनुसार हर कर्मचारी से 30-40 हजार सिक्योरिटी बॉन्ड के नाम से जमा करवाए गए हैं। कर्मचारियो को 100 वर्किग डेज के बाद सैलरी देने का किया गया था, लेकिन 70 दिन में ही कंपनी बंद कर जिम्मेदार अधिकारी फरार हो गए। 

रियल वर्ल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में कर्मचारियों की नियुक्ति 11 मार्च से शुरू की गई थी। अलग-अलग समूह बनाकर कर्मचारियों से काम लिया जा रहा था। कर्मचारी आफिस बुलाए जा रहे थे, जबकि, कुछ से ऑनलाइन काम कराया जा रहा था। 

दिल्ली-रायपुर सहित कई शहरों में ब्रांच 
पुलिस के मुताबिक, रियल वर्ल्ड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ब्रांच इंदौर के अलावा पुणे, दिल्ली, गुडगांव हैदराबाद और रायपुर में भी हैं। कंपनी ने इंदौर में सबसे पहले एचआर हेड के रूप में मंगला, जबकि, बतौर ट्रेनर शिवम और आशीष की पदस्थापना की थी। इन लोगो ने ही अन्य कर्मचारियों की भर्ती कर उन्हें ट्रेनिंग दी। पुलिस प्रबंधन से जुड़े लोगों की तलाश कर रही है।