Indore Khandwa Burhanpur Toll Tax: मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर से बुरहानपुर का सफर महंगा हो जाएगा। यहां कार, बस व ट्रक चालकों को हर दिन 100 से 300 रुपए तक टैक्स चुकाना पड़ेगा। इंदौर-ऐदलाबाद नेशनल हाईवे पर केसीसी कंपनी ने धनगांव से बोरगांव बुजुर्ग तक सड़क निर्माण कराया है। इस सड़क पर 22 जुलाई यानी सावन माह के पहले दिन से टोल टैक्स वसूले जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने विज्ञप्ति जारी कर 22 जुलाई 2024 से टोल टैक्स वसूले जाने की जानकारी दी है। टोल टैक्स की दरें वाहन लोडिंग के हिसाब से तय की गई हैं। कार, जीप और वैन के लिए एक तरफ के 100 रुपए और उसी दिन लौटने पर 150 रुपए दोनों ओर का टोल टैक्स वसूला जाएगा। 

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आशुतोष सोनी ने बताया कि लोकल यानी आसपास के वाहन चालकों के लिए पास जारी किए जाएंगे। 340 रुपए शुल्क जमाकर एक महीने तक टोल से आ जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें निर्धारित प्रक्रिया का पालन करना होगा।  

इंदौर से खंडवा के बीच राहत 
इंदौर-खंडवा नेशनल हाईवे पर यह टोल नाका छैगांवमाखन से आगे बुरहानपुर की ओर बना है। इंदौर से खंडवा जाने वाले लोग इस टोल प्लाजा से नहीं गुजरेंगे, लेकिन पंधाना, बोरगांव और बुरहानपुर से आने वाले वाहनों को टोल टैक्स चुकाना पड़ेगा।