Indore Swine Flu Death: मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रो. विजय बाबू गुप्ता (57) का स्वाइन फ्लू से निधन हो गया। वह देवी अहिल्या विवि में पदस्थ थे। शनिवार को निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। अस्पताल प्रबंधन ने बताया, प्रो. विजय बाबू को 7 दिन पहले निमोनिया के चलते भर्ती कराया गया था। उनकी एच1एन1 रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। देर शाम कार्डियक अरेस्ट की बात भी सामने आई है। 

प्रो. विजय बाबू गुप्ता शनिवार को डिस्चार्ज किया जाना था। उसके बाद वह विवि कैंपस में आयोजित गणेश उत्सव के कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन शाम को निधन हो गया। 

सीएमएचओ डॉ. बीएस सेत्या ने बताया कि निजी अस्पताल को कल्चर सैंपल सरकारी लैब में जांच के लिए भेजने थे, लेकिन नहीं भेजे। हम सरकारी लैब की रिपोर्ट ही मान्य करते हैं। 

प्रो. गुप्ता स्कूल ऑफ डेटा साइंस के विभागाध्यक्ष थे। इसके पहले वह पुनर्मूल्यांकन केंद्र के प्रभारी थे, जहां छात्रों की समस्याओं के समाधान को लेकर हमेशा तत्पर रहते थे। 

यह भी पढ़ें: इंदौर में डेंगू से छात्र की मौत: 24 घंटे में 16 नए केस, सांवेर में लोगों ने किया अर्धनग्न प्रदर्शन 

रीजनल पार्क मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार
प्रो. विजय बाबू गुप्ता की शवयात्रा रविवार, 8 सितम्बर को दोपहर 1 बजे उनके निज निवास P-4 देवी अहिल्या विश्वविद्यालय टीचर्स क्वार्टर इन्दौर से रवाना होगी। उनका अंतिम संस्कार रीजनल पार्क मुक्तिधाम में होना है। 

यह भी पढ़ें: MP News: कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने के लिए अध्ययन, इंदौर के अस्पताल में आधुनिक मशीनों की सुविधा

स्वाइन फ्लू के लक्षण
सर्दी, सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, बुखार, नाक या आंखों से पानी निकलना, गले में दर्द और भूख न लगना स्वाइन फ्लू के प्रमुख लक्षण हैं। तीन-चार दिन से ज्यादा सर्दी-बुखार या निमोनिया रहे तो डॉक्टर से सलाह लें। 

ऐसे फैलता है स्वाइन फ्लू
स्वाइन फ्लू संक्रमित बीमारी है। छींकने और खांसने से नजदीकी व्यक्ति को भी संक्रमण हो सकता है। नवजात, गर्भवती महिलाओं, किशोर और बुजुर्गों में इसके फैलने की संभावना ज्यादा रहती है।