Logo
National Water Award 2024 : इंदौर ने नेशनल वाटर अवार्ड में देशभर के शहरों को पीछे छोड़ते हुए प्रथम स्थान हासिल कर सकता है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के परीक्षण के दौरान अब तक इंदौर इस आवार्ड के लिए सबसे आगे हैं। यह शहर स्वच्छता अभियान के मामले में कई बार पहले भी बाजी मार चुका है। अब इस शहर को देश का 5वां नेशनल वाटर अवार्ड मिल सकता है।

National Water Award 2024 : मध्य प्रदेश में स्वच्छता के मामले में सबसे आगे रहने वाले इंदौर ने अब नेशनल वाटर अवार्ड जल्द ही अपने नाम दर्ज कर सकता है। यह शहर देश का 5वां नेशनल वाटर अवार्ड के लिए सबसे आगे की सूची में दौड़ रहा है। इंदौर अबतक 3 बार राष्ट्रीय जल पुरस्कार जीत चुका है, इस वर्ष भी इस आवार्ड के लिए इंदौर का दावा मजबूत है।

वेस्टर्न जोन में इंदौर को सिलेक्ट किया गया
भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की ओर से 5वें नेशनल वाटर अवार्ड के लिए बीते वर्ष के दिसंबर महीने में नामांकन प्रक्रिया आयोजित की गई थी। मंत्रालय की ओर से चयनित शहरों के अवार्ड में वेस्टर्न जोन में इंदौर को सिलेक्ट किया गया। इस जोन के लिए प्रदेश के 2 शहरों का नाम प्रक्रिया में शामिल किया गया था, जिसमें इंदौर रतलाम का नाम था। इसके साथ ही इसी जोन से गुजरात राज्य के कच्छ शहर का नाम भी शामिल किया गया था।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में परीक्षण
केन्द्रीय दल की ओर से संबंधित अवार्ड के लिए इंदौर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कई चरणों में परीक्षण किया था। इस परीक्षण को केंद्रीय जल आयोग के सहायक संचालक सुनील शर्मा, केंद्रीय भूजल बोर्ड के सीनियर साइंटिस्ट चितरंजन बिस्वाल और भू-वैज्ञानिक केएल प्रदीप ने टीम में शामिल होकर किया। 

पानी बचाने के काम की सराहना
जानकारी के अनुसार नेशनल वाटर अवार्ड के लिए इंदौर पहुंची केंद्रीय टीम ने यहां जल स्रोत, संरचनाओं और पानी बचाने के विकल्प का परीक्षण करने के साथ ही एक दिन नगर निगम सीमा में पानी बचाने और जल स्रोत पर हुए कार्य की जानकारी ली। इस शहर के रिचार्ज सॉफ्ट के तहत पानी बचाने के कामों के प्रेजेंटेशन की सराहना भी केंद्रीय टीम के द्वारा की गई। 

jindal steel hbm ad

Latest news

5379487