Logo
Itarsi-Vijayawada Rail Line: मध्यप्रदेश के इटारसी से आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा के बीच नई रेललाइन के लिए मिट़्टी सर्वेक्षण का काम जारी है। इसका जमीनी सर्वे पूरा कर लिया गया है। इटारसी के 9 और बैतूल के 88 गांव चिहि्नत किए गए हैं।

Itarsi-Vijayawada Rail Line: मध्यप्रदेश के इटारसी से आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा के बीच नई रेललाइन बिछाने की तैयारी है। रेलवे ने इस प्रोजेक्ट का जमीनी सर्वे पूरा कर लिया है। अब मिट्टी परीक्षण के लिए नमूने लिए जा रहे हैं। रेलवे का मानना है कि 978 किमी लंबी यह रेललाइन बिछाने से न केवल यात्री परिवहन, बल्कि मालगाड़ियों के संचालन में भी तेजी आएगी। 

रेलवे के इंजीनियर इटारसी, मुलताई, पांढुर्ना और नागपुर जैसे प्रमुख स्टेशनों के आसपास मिट्टी के नमूने लिए हैं। मिट़्टी सर्वेक्षण का का यह हैदराबाद की आरवी एसोसिएट्स द्वारा किया जा रहा है। मिट्टी परीक्षण के बाद प्रस्तावित ट्रैक की मजबूती और स्थायित्व का आंकलन किया जाएगा। 

नए स्टेशन बनेंगे 
इटारसी-विजयवाड़ा रेललाइन बिछाने के बाद इटारसी, बैतूल, आमला, नागपुर, वल्लारशाह, रामगुंडम और विजयवाड़ा के अलावा कुछ नए स्टेशन भी बनाए जाएंगे। जहां यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और नए इलाकों को रेलवे नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। 

110 किमी की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेन 
इटारसी-विजयवाड़ा रेललाइन मौजूदा ट्रैक से अलग रूट पर बिछाई जानी है। कुछ जगह यह पुराने ट्रैक के पास से भी गुजरेगी। इसे मालगाड़ियों के लिहाज से डिजाइन किया जाएगा। इस ट्रैक पर गाड़ियां 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेंगी। 

यह भी पढ़ें: Indian railway: ट्रेन यात्रियों को इंडियन रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, 20 रुपए में अब खा सकेंगे पेट भर खाना

इटारसी के 9, बैतूल के 88 गांव चिहि्नत 
उत्तर और दक्षिण भारत के बीच प्रस्तावित डेडिकेटेड फ्रेट 978 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर प्रस्तावित है। इस कॉरिडोर में तीसरी और चौथी लाइन बिछाई जा रही हैं, जिस पर  मालगाड़ियां ही चलेंगी। रेलवे ने इटारसी में 9 और बैतूल में 88 गांव इस परियोजना क लिए चिह्नित किए हैं। 

यह भी पढ़ें: भारत-चीन सीमा पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन: सिक्किम से पश्चिम बंगाल को जोड़ेगी यह रेल लिंक, 14 सुरंग बनाने का काम 92 प्रतिशत पूरा

बंद होंगे 11 रेलवे गेट, बनेंगे अंडरपास  
इटारसी से विजयवाड़ा के बीच 11 रेलवे गेट बंद करने की भी योजना है। ताकि, मालगाड़ियों और ट्रेन संचालन में आसानी हो। इस रूट पर नए फ्लाईओवर और अंडरपास भी बनाए जाएंगे।  नई लाइन बिछाने के साथ कुछ जगह पुराने रेलवे ट्रैक को उन्नत किया जाएगा। नए स्टेशन भी बनाए जाएंगे।  

5379487