Logo
Jyotiraditya Scindia Resigns: मध्यप्रदेश की गुना लोकसभा सीट से सांसद और 'मोदी सरकार' में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया है। सिंधिया की राज्यसभा सीट खाली हो गई है। एमपी से सिंधिया की जगह कौन जाएगा?

Jyotiraditya Scindia Resigns: मध्यप्रदेश की गुना लोकसभा सीट से सांसद और 'मोदी सरकार' में केंद्रीय मंत्री बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया है। सिंधिया की राज्यसभा सीट खाली हो गई है। साथ ही देशभर में कुल 10 राज्यसभा सीटें खाली हुई हैं। चुनाव आयोग इन सीटों पर जल्दी उपचुनाव का कार्यक्रम जारी करेगा। बता दें कि मध्यप्रदेश से 9 अप्रैल 2020 को सिंधिया राज्यसभा के लिए चुने गए थे। सवाल उठने लगा है कि सिंधिया की जगह एमपी से कौन राज्यसभा जाएगा? 

सिंधिया ने दूर संचार मंत्रालय का कार्यभार संभाला 

कौन जाएगा राज्यसभा?
ज्योतिरादित्य सिंधिया राज्यसभा जुलाई 2022 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे। इस लिहाज से उनका कार्यकाल अगस्त 2022 का था। उनके लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने व इस्तीफे के बाद अब उनके करीबी नेता को राज्यसभा भेजे जाने का निर्णय हो सकता है। इनमें गुना के पूर्व सांसद केपी यादव, पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया और कांग्रेस से भाजपा में आए विजयपुर विधायक रामनिवास रावत का नाम चर्चा में है। रामनिवास रावत और बीना से कांग्रेस विधायक निर्माला सप्रे ने इस्तीफा नहीं दिया। लिहाजा, उन पर सस्पेंस है। चुनाव प्रचार के दौरान अमित शाह ने केपी यादव को एडजस्ट करने की बात कही थी।

इन राज्यों की सीटों पर होंगे उपचुनाव 

स्टेट राज्यसभा सदस्य
असम कामाख्या प्रसाद तासा
असम सर्बानंद सोनोवाल
बिहार मीसा भारती
बिहार विवेक ठाकुर
हरियाणा दीपेंद्र सिंह हुडा
मध्‍य प्रदेश ज्‍योतिरादित्‍य एम.सिंधिया
महाराष्ट्र छ.ग. उदयनराजे भोंसले
महाराष्ट्र पीयूष गोयल
राजस्थान के. सी. वेणुगोपाल 
त्रिपुरा बिप्लब कुमार देब 
5379487