Logo
Shri Krishna Janmashtami: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर दशकों बाद द्वापर कालीन शुभ संयोग का निर्माण हो रहा है। यानी उसी योग में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इसी योग में द्वापर युग में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था।

Shri Krishna Janmashtami: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी शहर में इस बार अधिकांश मंदिरों व घरों में 26 अगस्त सोमवार को ही मनाई जाएगी। इस दिन रोहिणी नक्षत्र के साथ द्वापर कालीन योग भी रहेंगे। रोहिणी नक्षत्र की शुरुआत 26 अगस्त की सुबह 6.25 से होगी, जिसका समापन 27 अगस्त को सुबह 6.08 पर होगा।

द्वापर युग में भगवान का जन्म
मां चामुण्डा दरबार के पुजारी पं. रामजीवन दुबे ने बताया कि भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर दशकों बाद द्वापर कालीन शुभ संयोग का निर्माण हो रहा है। यानी उसी योग में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इसी योग में द्वापर युग में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। यही वजह है कि इस बार कृष्ण जन्माष्टमी बहुत लाभकारी और फल प्रदान करने वाली है। वहीं बाजारों में भी भगवान श्रीकृष्ण को सजाने के लिए वख, आभूषण, बांसुरी, आसन के साथ ही विभिन्न प्रकार के झूलों की खरीदारी के लिए लोग उमड़ रहे हैं।

भगवान कृष्ण की भक्ति में रंगती जा रही राजधानी
पर्व की तैयारियां राजधानी में जोर शोर से चल रही है। भोपाल शहर धीरे-धीरे श्रीकृष्ण की भक्ति में रंगता जा रहा है। बिड़ला मंदिर समेत कई मंदिरों में आकर्षक रोशनी व खज-सजावट की जा रही है। बरखेड़ी, अहीरपुरा राधा कृष्ण मंदिर से निकलने वाले वल समारोह की तैयारियां की जा रही है। इसके अलावा गुफा, नेवरी, गिन्नौरी, श्रीजी मंदिर लखेरापुरा, राधा वल्लम मंदिर रामपुरा, बंके बिहारी मंदिर मारवाड़ी रोड, राधा-कृष्ण मंदिर घोड़ा नक्कास समेत अन्य मंदिरों में भगवान का विशेष श्रृंगार किया जाएगा।

कृष्ण पूजन मुहूर्त
पं. रामजीवन दुबे ने बताया कि भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 25 अगस्त की शाम 6:09 बजे शुष होगी जो अगले दिन 26 अगस्त की शाम 4.49 मिनट पर समाप्त होगी। पूजा मुहूर्त देर रात 12 बजकर एक मिनट से 12 बजकर 45 मिनट तक रहेगा।

जन्मकाल पर शुभ मुहूर्त
भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में रात 12 बजे हुआ था। उस समय चंद्रमा वृष राशि में थे संयोग से इस साल भी जन्माष्टमी पर चंद्रमा वृष राशि में है और रोहिणी नक्षत्र में इस बार कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी।

इस्कॉन मंदिर में तैयारी शुरू
पटेल नगर, भोपाल स्थित इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव अत्यंत मध्यता के साथ मनाया जाएगा। मंदिर के अध्यक्ष अच्युत कृष्ण प्रभु ने बताया कि इस वर्ष की जन्माष्टमी बहुत ही विशेष है, क्योंकि यह पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान श्री कृष्ण की प्राकट्य की 5251 वां वर्ष है। उत्सव को लेकर तैयारियां एक माह पूर्व से प्रारंभ हो चुकी हैं। मंदिर परिसर में एक विशाल पंडाल लगाया जा रहा है, जिसमे एक साथ 5000 मक्त कीर्तन और अन्य कार्यक्रम में भाग ले सकते है। सम्पूर्ण मंदिर को लाइट और सुगंधित पुष्प से सजाया जाएआ। जन्माष्टमी पर कई विदेश जैसे अमेरिका, रसिया, और यूरोप से भी विदेशी मक्त शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष की जन्माष्टमी 3 दिवसीय उत्सव के रूप में मनेगी, जिसमें प्रथम दिन (25 अगस्त) को अधिवास समारोह रहेगा। 26 अगस्त को प्रातः 4.30 में मंगल आरती के साथ जन्माष्टमी का शुभारंभ होगा। पूरे दिन मंदिर में कृष्ण कथा व संकीर्तन रहेगा।

रशिया से लेकर इंडियन आइडियल के कलाकार देंगे प्रस्तुति
भोपाल शहर के सभी बड़े मंदिरों में श्री कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी। मंदिरों में विशेष तैयारियां की जा रही है। इस के तहत राजधानी में एक दर्जन स्थानों पर भव्य मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। जिसमें फिल्म अभिनेता समेत भजन गायक शामिल होंगे। वहीं इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, सीहोर, मंडीदीप, चैरसिया, विदिशा, आष्टा समेत अनेक स्थानों से प्रतियोगिता में टीमें भाग लेगी।

अवधपुरी चौराहा... हेमंत ब्रजवासी देंगे भजनों की प्रस्तुति
भोजपाल मेला महोत्सव समिति द्वारा अवधपुरी चौराहे पर 25 अगस्त को मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। समिति के अध्यक्ष सुनील यादव ने बताया कि आयोजन बज के हेमंत बृजवासी द्वारा सुमधुर मजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। मटकी की ऊंचाई 60 फीट रहेगी। यहां सीहोर, विदिशा, रावसेज समेत अनेक स्थानों की टीमें भाग लेंगी। इनामी राशि । लाख रुपार प्रदान की जाएगी। इस आयोजन को लेकर एक विशाल व भव्य टेंट लगाया जा रहा है। साथ ही टीमों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। इसके लिए समिति की ओर से विशेष प्रकार की मिट्टी व बारीक रेत से मटकी फोड़ का स्थान तैयार किया जा रहा है।

सलैया चौराहा पर डेढ़ लाख का इनाम
वार्ड 83 के अंतर्गत सलैया चौराहे पर सरदार पटेल धार्मिक महोत्सव समिति द्वारा 24 अगस्त को मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। समिति के संरक्षक रवीन्द यति और अध्यक्ष पार्थ पाटीदार में बताया कि आयोजन में रशिया के कलाकार प्रस्तुति देंगे। विजेता टीम को 1. 51,000 रुपए का इनाम दिया जाएगा। प्रतियोगिता में जबलपुर, इंदौर, आष्टा सीहोर समेत अनेक स्थानों की टीमें भाग लेंगी। कार्यक्रम में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, हुजूर विधायक रामेश्वर शर्मा समेत अनेक लोग शामिल होंगे। इस अवसर पर छोटे बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता कराई जाए। इसमें बच्चे रामायण, महामारत और गीता के कोई भी किरदार बनकर आ सकते हैं। यह मध्यप्रदेश ही नहीं, देश का अनूठा कोपटीशन होगा।

5379487