Logo
Kuno National Park: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से फिर खुशखबरी मिलने वाली है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गर्भवती मादा चीता की तस्वीर के साथ कूनो की यह खुशखबरी सोशल मीडिया पर साझा की है।

Kuno National Park: मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से फिर खुशखबरी मिलने वाली है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने गर्भवती मादा चीता की तस्वीर के साथ कूनो की यह खुशखबरी सोशल मीडिया पर साझा की है। सीएम मोहन यादव ने X पर पोस्ट कर बताया कि देश के 'चीता स्टेट' मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क की मादा चीता जल्द नए शावकों को जन्म देने वाली है। 'चीता प्रोजेक्ट' के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई यह परियोजना पारिस्थितिकी संतुलन में सफल साबित हो रही है। 

कूनो नेशनल पार्क में 3 मादा चीता 
सीएम ने मादा चीता का नाम नहीं लिखा, लेकिन फोटो मादा चीता वीरा की बताई जा रही है। गत माह उसे ग्वालियर से पकड़कर लाया गया था। विशेषज्ञों की मानें तो अगले दो से पांच दिन में वह मां बन सकती है। कूनो नेशनल पार्क में अभी वीरा, निर्भा और धीरा 3 मादा चीता हैं। वीरा नर चीता पवन के साथ लंबे समय तक रही है।  

यह भी पढ़ें: चीता प्रोजेक्ट के दो साल: 20 से बढ़कर 24 हुई संख्या, कूनो नेशनल पार्क का बढ़ेगा दायरा, आएंगे दक्षिण अफ्रीकी चीते

वीरा शावक जन्म देने वाली चौथी चीता होगी
दरअसल, श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता वीरा मां बनने वाली है। पार्क प्रबंधन की मानें तो 4 साल 8 माह की वीरा अगले दो-तीन ​दिन में मां बन सकती है। कूनो में शवकों को जन्म देने वाली वीरा चौथी मादा चीता होगी। इससे पूर्व आशा, गामिनी और ज्वाला यहां पर शावकों को जन्म दे चुकी हैं।  

यह भी पढ़ें: Cheetah Veera reached Gwalior: कूनो की सीमाएं लांघकर चीता वीरा पहुंची ग्वालियर, तीन बकरियों के शिकार से गांव में फैली दहशत

5379487