Ladli Behna Yojana 16th Installment: मध्य प्रदेश की लाडली बहनों और पेंशनर्स खुशखबर है। मुख्यमंत्री मोहन यादव सोमवार, 9 सितंबर को सागर जिले के बीना में 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की। इस दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के हितग्राहियों के बैंक खातों में भी राशि ट्रांसफर की है।

वीडियो देखें

बीना कृषि उपज मंडी के हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम में पूर्व मंत्री व खुरई विधायक भूपेंद्र सिंह की अनुपस्थित चर्चा का विषय रही। हालांकि, सीएम ने स्पष्ट किया है कि भूपेंद्र सिंह मुझे फोन पर बताकर किसी काम से गए हैं। भूपेंद्र को बीना को जिला बनाए जाने की अटकलों से नाराज हैं। वह खुरई को जिला बनवाना चाहते हैं। 

वीडियो देखें

इसी कार्यक्रम में सीएम मोहन यादव सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों के खाते में 332.43 करोड़ रुपए अंतरित करेंगे। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में क्षेत्र के विकास से संबंधित तमाम परियोजनाओं व निर्माण कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन भी करेंगे। 

यह भी पढ़ें: Sarsi Island: मध्य प्रदेश में बन रहा है मालदीव, पर्यटन में आएगा जबरदस्त बूम

मुख्यमंत्री मोहन यादव सोमवार को लाडली योजना की 16वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं। अब तक लाडली बहनों को 24,499 करोड़ और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को 3 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि हितग्राहियों के खातों में अंतरित किए जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: MP में बनेंगे नए जिले: परिसीमन आयोग का ऐलान, रिटायर्ड IAS मनोज श्रीवास्तव होंगे अध्यक्ष

मई 2023 में शुरू हुई थी लाड़ली बहना योजना 
विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मई 2023 में लाड़ली बहना योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला हुआ था। पहली किस्त 10 जून को जारी की गई। रक्षाबंधन 2023 पर शिवराज ने यह राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी थी। तब से हर महीने 1250 रुपए लाड़ली बहनों के खाते में डाले जा रहे हैं। अगस्त 2024 में सीएम मोहन यादव ने रक्षाबंधन पर बहनों को 250 रुपए शगुन के तौर अतिरिक्त राशि दी थी, लेकिन इस माह 1250 रुपए ही लाड़ली बहनों के खाते में आएंगे।