Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं। 

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें; MP Live Update 

इंदौर उपचुनाव: कांग्रेस से विकास जोशी और संजय मालवीय ने भरा पर्चा
इन्दौर नगर निगम के वार्ड-83 में हो रहे उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले। जबकि, भाजपा ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इंदौर कलेक्टोरेट में बुधवार को कांग्रेस की तरफ से विकास जोशी और संजय मालवीय ने नामांकन पत्र दाखिल किया। जबकि, बीजेपी से जीतू राठौर ने पर्चा दाखिल किया। जीतू पूर्व महापौर मालिनी गौड़ के समर्थक माने जाते हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

भोपाल में महिला कांग्रेस का नारी न्याय आंदोलन 
भोपाल में महिला कांग्रेस की ओर से नारी न्याय आंदोलन किया जा रहा है। पूर्व मंत्री पीसी शर्मा और महिला कांग्रेस नेता विभा पटेल मौजूद हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व मंत्री पीसी शर्मा और प्रदेश भर से महिला कांग्रेस नेत्रियां शामिल हैं। कार्यक्रम के बाद महिलाओं की समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

एम्स में सीएम ने लिया स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा 
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार, 28 अगस्त को एम्स भोपाल पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने इलाज के लिए आए मरीजों और उनके परिजनों से चर्चा कर फीडबैक लिया। साथ ही कहा, एम्स में उत्कृष्ट चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। भोपाल एम्स के डायरेक्टर डॉ अजय सिंह ने सीएम को विभागवार जानकारी उपलब्ध कराई। सीएम ने राज्यपाल मंगूभाई पटेल के स्वास्थ्य की भी जानकारी ली। 

MP के 5 जिलों में खुलेंगे आयुर्वेदिक कॉलेज
सीएम मोहन यादव ने बड़ी घोषणा की है। आयुष विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश के पांच जिले नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडौरी में नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोले जाएंगे। पीपीपी मोड पर इन कॉलेजों को खोलने की तैयारी की जा रही है। कॉलेजों में मेडिकल कॉलेज जैसी तमाम सुविधाएं होंगी। साथ ही जिले जहां आयुर्वेद कॉलेज नहीं है। वहां भी पीपीपी मोड पर कॉलेज खोलने के लिए योजना बनाई जा रही है। आयुष विभाग में पैरा मेडिकल के पाठ्यक्रम बढ़ाए जाएं।

एमपी में 7 पुलिस अफसरों के तबादले 
मध्यप्रदेश शासन ने मंगलवार देर रात 7 पुलिस अफसरों के तबादले कर दिए। 2016 बैच के आईपीएस अफसर अरुण कुमार मिश्रा को पुलिस अधीक्षक, आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्लू) भोपाल बनाया गया है। ईओडब्लू भोपाल एसपी राजेश कुमार मिश्रा को पुलिस अधीक्षक, विशेष पुलिस स्थापना, लोकायुक्त संगठन भेजा गया है। 

GAIL में निकली कई पदों पर भर्ती 
गेल (इंडिया) लिमिटेड में कई पदों पर भर्ती निकली है। जूनियर इंजीनियर, फोरमेन, जूनियर सुपरिनटेंडेंट, जूनियर एकाउंटेंट, अकाउंट असिस्‍टेंट, बिजनेस असिस्‍टेंट आदि पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। 7 सितंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। दिव्यांग अभ्यर्थियों से संबंधित पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 सितम्बर तक है।  

ग्वालियर में इंडस्ट्री कॉन्क्लेव आज से 
ग्वालियर में बुधवार से होने वाली रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 120 उद्योग इकाइयों को 270 एकड़ जमीन उद्योग निर्माण के लिए आवंटित की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव उद्योग की 17 इकाइयों का वर्चुअल भूमिपूजन और 10 का लोकार्पण भी करेंगे। इन 27 इकाइयों के जरिए एमपी  में 1420.39 करोड़ रुपए का निवेश आना तय हो गया है। उद्योगपतियों ने सरकार से हुए करार में इन इकाइयों में 3451 लोगों को रोजगार देने का वादा भी किया है।

20 टीआई सहित 500 जवान तैनात 
ग्वालियर में हो रही रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में शामिल होने के लिए देश-विदेश से उद्योगपति आ रहे हैं। उद्योगपति और अन्य देशों के डेलीगेट की सुरक्षा के लिए पुलिस ने शहरी सीमा लॉक कर हथियारबंद जवानों को तैनात कर दिया है। कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा की कमान तीन एएसपी, 10 सीएसपी-डीएसपी व 20 टीआई सहित 500 जवान तैनात किए गए हैं।  

इंदौर में ऑटो पलटा, छात्र की मौत 
इंदौर में बच्चों को स्कूल से लेकर घर जा रहा एक ऑटो रिक्शा तेज रफ्तार में बीच सड़क पर पलट गया। हादसे में 11वीं कक्षा के छात्र हर्षित (16) पिता संजय सितौले की रिक्शे में दबने से मौत हो गई। रिक्शा में 6 छात्र सवार थे जो पलटी खाने के बाद सड़क पर औंधे मुंह आ गिरे।