Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहें जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

मध्य प्रदेश की ताजा खबर; MP Live Update 

भोपाल में प्रभारी मंत्री की तीसरी बार मीटिंग कैंसिल 
भोपाल के प्रभारी मंत्री चैतन्य काश्यप की शुक्रवार को होने वाली बैठक फिर कैंसिल हो गई है। प्रभार मिलने के बाद यह उनकी पहली मीटिंग थी, लेकिन तीसरी बार कैंसिल हो गई। इससे पहले 30 अगस्त और 4 सितंबर को मीटिंग प्रस्तावित थी। इसमें वे कार्यों की समीक्षा करने वाले थे। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री काश्यप की अध्यक्षता में दोपहर 12 बजे से कलेक्टोरेट में जिले की समीक्षा बैठक होने वाली थी, लेकिन इसके कुछ घंटे पहले सूचना मिली कि मंत्रीजी आज भी बैठक नहीं कर पाएंगे।  

उज्जैन से हवाई  उड़ान शुरू करने की तैयारी 
बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन को अन्य शहरों-प्रदेशों से जोड़ने के लिए सड़क-रेल ही नहीं हवाई मार्ग सुविधाओं का भी विस्तार किया जा रहा है। उज्जैन-देवास रोड के दताना-मताना की हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में डेवलप करने की तैयारी है। 72 सीटर विमान यहां से उड़ान भर सकेंगे। लैंडिंग भी हो सकेगी। दूसरे चरण में 180 बैठक क्षमता के विमानों की लैंडिंग शुरू की जा सकेगी। वंदे मेट्रो ट्रेन भी चालू की जा रही है, जो कि उज्जैन-देवास-इंदौर व पीथमपुर के लिए सर्कल ट्रेन बनेगी। महाकाल मंदिर से इंदौर स्थित अरबिंदो कॉलेज तक 42 किमी लंबी मेट्रो लाइन से कनेक्ट करने की प्लानिंग पर भी काम किया जा रहा है।  

3 करोड़ के आभूषण से होगा खजराना गणेश का शृंगार  
इंदौर के खजराना गणेश मंदिर का इतिहास वर्षों पुराना है। गणेश मंदिर में इस बार गणेश चतुर्थी बेहद खास तरीके से मनाई जाएगी। 3 करोड़ से अधिक की कीमत के रत्न जड़ित आभूषणों से गणेश भगवान का श्रृंगार किया जाएगा। सवा लाख लड्डू और मोदक का भोग लगाया जाएगा। इस साल 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ टिप्पणी, AAP नेता पर FIR  
बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के खिलाफ टिप्पणी करना आप नेता को भारी पड़ गया। बागेश्वर बाबा के एक भक्त ने आम आदमी पार्टी के नेता पर FIR दर्ज कराई है। नेताजी पर सोशल मीडिया में अमर्यादित और आपत्तिजनक पोस्ट करने का आरोप लगा हैं।

सीएम मोहन करेंगे कई अहम विभागों की समीक्षा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री आज उज्जैन से भोपाल लौटेंगे, जहां वे मंत्रालय में कई महत्वपूर्ण विभागों की बैक-टू-बैक समीक्षा बैठकें करेंगे। सीएम अपने पिता के निधन के बाद उज्जैन में थे और आज राजधानी पहुंचने के बाद विभिन्न विभागों की कार्यप्रणाली का जायजा लेंगे। सुबह 11 बजे वे वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा करेंगे, इसके बाद 12:15 बजे खनिज संसाधन विभाग की बैठक होगी। इसके बाद दोपहर 2 बजे वे पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण और विमुक्त घुमंतू जनजातियों के कल्याण पर चर्चा करेंगे।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान का आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दौरा
केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज से दो दिवसीय दौरे पर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लेंगे। विजयवाड़ा जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों में आज वे किसानों से चर्चा करेंगे और उनकी समस्याओं का समाधान जानने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा, तेलंगाना के खम्मम जिले में हवाई सर्वेक्षण करेंगे। शाम में हैदराबाद में राज्य सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक होगी। शिवराज सिंह, केंद्र सरकार के कृषि और ग्रामीण विकास अधिकारियों के साथ दौरा कर रहे हैं।

भोपाल में मंत्री-प्रभारी की पहली बैठक
भोपाल में आज शुक्रवार को मंत्री-प्रभारी की पहली बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें कलेक्टर समेत जिले के सभी अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस बैठक की अध्यक्षता मंत्री चैतन्य कश्यप करेंगे। बैठक में राजस्व महाअभियान और जल जीवन मिशन जैसे कई समसामयिक मुद्दों की समीक्षा की जाएगी। संबंधित विभाग के अधिकारी प्रेजेंटेशन देकर जानकारी साझा करेंगे। यह बैठक पहले दो बार स्थगित हो चुकी थी, लेकिन अब इसे अंतिम रूप दिया गया है।

एनएसयूआई का कैंपस चलो अभियान
एनएसयूआई पूरे प्रदेश में मांगों का ज्ञापन सौंप रही है। आज भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय में एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष चौकसे के नेतृत्व में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा। यह ज्ञापन कागज लीक घोटाले पर सख्त कानून, छात्रवृत्ति पर सार्वजनिक सेवा गारंटी, शिक्षा के अधिकार, और इस शैक्षणिक सत्र में छात्र संघ चुनाव की मांगों को लेकर दिया जाएगा। एनएसयूआई पूरे प्रदेश में छात्रों की समस्याओं को लेकर सक्रिय भूमिका निभा रही है।

सीएमओ की एक दिवसीय हड़ताल
प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एक दिवसीय प्रतीकात्मक हड़ताल पर रहेंगे। चीफ म्यूनिसिपल ऑफिसर वेलफेयर एसोसिएशन ने सीएमओ पर हो रहे हमलों के विरोध में राज्यव्यापी हड़ताल की घोषणा की है। आज प्रदेश के सभी 413 निकायों के सीएमओ एक दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे और शहरी प्रशासन एवं विकास विभाग के आयुक्त को ज्ञापन सौंपेंगे। सीएमओ पर हाल के दिनों में हो रहे हमलों को लेकर यह हड़ताल महत्वपूर्ण मानी जा रही है।