Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें; MP Live Update 

खत्म हुआ मेरा लॉक डाउन का विमोचन

भोपाल।  लॉक - डाउन कोरोना काल की भीषण वैश्विक त्रासदी थी, उस  कठिन समय को याद करना आज भी हमारी रूह को कंपा देता है, उस कठिन समय में भी कुछ लोगों ने अपने समय का देश व समाज के लिए सृजन कर सकारात्मक उपयोग किया है, उस  समय में सुषमा की कलम से सृजित शब्द आज साहित्य की अनमोल धरोहर हैं। कुछ इस तरह के वक्तव्य अतिथियों ने प्रकट किए अवसर था ,शासकीय बाबूलाल गौर स्नातकोत्तर महाविद्यालय भेल भोपाल की प्रोफेसर डॉ.सुषमा जादौन की पुस्तक खत्म हुआ मेरा लॉक डाउन के विमोचन अवसर का ,महाविधालय सभागार में आयोजित महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष बारेलाल अहिरवार, प्राचार्य डॉ. संजय जैन, सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ.नीलम चोपड़ा और ललित गौर के इस अवसर पर मंच पर अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इनके द्वारा पुस्तक का लोकार्पण किया गया। 

प्रतिदिन का अनुभव यह पुस्तक समेटे हुए है पुस्तक 
इस अवसर पर  सुषमा ने बताया कि कोरोना काल के प्रतिदिन का अनुभव यह पुस्तक समेटे हुए है।डायरी विधा में लिखी गयी इस पुस्तक के शीर्षक की सरा

यूजी पीजी की खाली सीटों की जानकारी देने आज अंतिम दिन, इसके बाद होगी कार्रवाई

भोपाल । राजधानी सहित प्रदेशभर के कॉलेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए अंतिम चरण की कॉलेज लेवल काउंसलिंग की गई थी। इसके बाद कॉलेजों में हुए प्रवेश और खाली सीटों की जानकारी देने के लिए प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा विभाग ने सभी कॉलेजों के प्राचार्य को विभाग के पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने को कहा था। इसमें इजाफा करते हुए विभाग ने अब यह जानकारी 10 सितंबर तक देने को कहा है। सभी कॉलेजों के प्राचार्य को जारी आदेश में कहा गया है कि सीएलसी अंतिम चरण (दिनांक 31.08.2024) तक प्रवेशित सभी विद्यार्थियों की आवश्यक जानकारी की 5 सितंबर तक पोर्टल पर की जानी थी, लेकिन कुछ महाविद्यालयों ने पोर्टल पर डाटा अपलोड नहीं किया है। इस कारण सीएलसी अंतिम चरण के विद्यार्थियों का डाटा अपलोड करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। इसके बाद कार्रवाई हो सकती है।

शिवराज सिंह पहुंचे एम्स, मरीजों से बातचीत कर स्वास्थ्य सुविधाओं का किया निरीक्षण

भोपाल। सोमवार सुबह केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल एम्स पहुंचे। उन्होंने एम्स में स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण कर अस्पताल में भर्ती मरीजों से बातचीत की। एम्स डायरेक्टर डॉ अजय सिंह ने अस्पताल की वर्तमान सुविधाओं, आगामी परियोजनाओं और अनुसंधान पहलों के बारे में शिवराज सिंह चौहान को जानकारी दी। उन्होंने अस्पताल के भविष्य की योजनाओं पर भी चर्चा की, जिसमें नए अनुसंधान सहयोग, अवसंरचना विकास और ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस अवसर पर शिवराज सिंह चौहान ने एम्स परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौध रोपण भी किया।

  • बीना में सीएम का कार्यक्रम शुरू 
    मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सागर जिले के बीना में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान वह लाड़ली बहनों के खाते में 16वीं किस्त जारी करने वाले हैं। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों की राशि भी अंतरित करेंगे।

  • बुरहानपुर: एटीएम बूथ में लगी आग 
    बुरहानपुर में कमल प्लाजा कॉम्प्लेक्स स्थित एसबीआई के एटीएम बूथ में आग लग गई। रविवार-सोमवार की रात 2 बजे आग लगने की सूचना पुलिस को मिली, जिसके बाद फायर ब्रिगेड बुलाकर आग पर काबू पाया गया। 

  • वीरा राणा बन सकती हैं राज्य निर्वाचन आयुक्त
    मध्य प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा का कार्यकाल इस महीने समाप्त हो जाएगा। उन्हें राज्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने की चर्चा है। दावा किया जा रहा है कि एक्सटेंशन नहीं मिला तो राज्य निर्वाचन आयुक्त बनना तय है। बता दे 30 जून को राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। राज्य सरकार ने फिलहाल, नई नियुक्ति होने तक बसंत प्रताप सिंह का कार्यकाल बढ़ाया है।  

  • मप्र विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष की तलाश
    विद्युत नियामक आयोग के चेयरमैन एसपीएस परिहार का कार्यकाल 2 जनवरी को समाप्त हो रहा है। ऊर्जा विभाग ने नए अध्यक्ष की तलाश शुरू कर दी है। विभाग ने इसके लिए प्रशासनिक और ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य करने वाले एक्सपर्ट्स के आवेदन बुलाए हैं। आवेदन 17 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

  • CM मोहन यादव सागर प्रवास में, मंत्रालय में समीक्षा बैठकें
    मुख्यमंत्री मोहन यादव सोमवार को सागर प्रवास पर रहेंगे। वहां विकास कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण भी करेंगे। साथ ही मंत्रालय में लोकसेवा प्रबंधन, सीएम हेल्पलाइन, लोक सेवा गारंटी, समाधान ऑनलाइन की समीक्षा करेंगे। सीएम मोहन यादव दोपहर 12 बजे लोक सेवा प्रबंधन विभाग की समीक्षा करेंगे। 1 बजे सागर के बीना में लाडली बहना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर करेंगे। शाम 4:30 बजे सीएम बीना से भोपाल रवाना होंगे। यहां वह लोक सेवा प्रबंधन, सीएम हेल्पलाइन, लोक सेवा गारंटी और समाधान ऑनलाइन सेवाओं की समीक्षा बैठक करेंगे।
  • हास्टल की चौथी मंजिल से कूदा टॉपर छात्र, मौत 
    मध्य प्रदेश के धार जिले में स्कूल के टॉपर छात्र ने हास्टल की चौथी मंजिल से कूदकर सुसाइड कर लिया। गंधवानी के आवासीय विद्यालय में 11वीं कक्षा पढ़ने वाले योगेश ने यह आत्मघाती कदम क्यों उठाया, फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 
  • दमोह में 4 बच्चियों की तालाब में डूबन से मौत 
    मध्य प्रदेश में दमोह जिले के नोहटा थाना क्षेत्र में 4 बच्चियों की तालाब में डूबने से मौत हो गई। डूमर गांव निवासी अर्जुन लोधी की 9 साल की बेटी माया, हनुमत सिंह की 12 वर्षीय बेटी राजेश्वरी और यशवंत सिंह की 12 वर्षीय बेटी पिंसो तालाब में नहाने गईं थीं, लेकिन वह डूबने लगीं। उन्हें खोजने निकली राजेश्वरी की बड़ी बहन रागनी का भी शव मिला है।