Logo
Lok Sabha Chunav Nomination: MP में लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरे उम्मीदवारों के पास नामांकन भरने के लिए दो दिन बचे हैं। 20 मार्च से पहले चरण के लिए नामांकन शुरू हुआ। 22 मार्च तक पर्चा दाखिल हुए। अब होली बाद नामांकन दाखिल होंगे।

Lok Sabha Chunav Nomination: मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन 20 मार्च से शुरू से हुआ है। तीन दिन यानी 22 मार्च तक नामांकन दाखिल किए गए। अब होली के बाद मंगलवार को नामांकन दाखिल किए जाएंगे। इससे पहले भाजपा से बागी हुए राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह ने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) का दामन थाम लिया है। सीधी सीट से नामांकन भर दिया है। शहडोल लोकसभा सीट से कांग्रेस विधायक फुंदेलाल सिंह मार्को ने नामांकन जमा कर दिया है। पहले चरण के नामांकन की प्रक्रिया में अब मंगलवार को नामांकन भरे जा सकेंगे।

अब तीन दिन नहीं भरे जाएंगे नामांकन 
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के अनुसार, 20 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। 22 मार्च यानी 3 दिन नामांकन जमा कराए गए। 23 मार्च को चतुर्थ शनिवार (निगोशिएबल इन्स्ट्रूमेंट एक्ट) के तहत अवकाश है। 24 मार्च को रविवार का अवकाश होने के कारण नामांकन जमा नहीं होंगे। 25 मार्च को होली पर सार्वजनिक अवकाश है। इन 3 दिनों में नाम निर्देशन पत्र जमा नहीं होंगे।

27 मार्च नामांकन की आखिरी तारीख 
बता दें कि पहले चरण के नामांकन 27 मार्च तक भरे जाएंगे। ऐसे में अब उम्मीदवारों के पास नामांकन दाखिल करने के लिए 26 और 27 मार्च का 2 दिन का ही समय बाकी है। बालाघाट में कलेक्टर ने पहले होली के दूसरे दिन 26 मार्च को स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया था, लेकिन चुनाव कार्यक्रम घोषित किए जाने के बाद कलेक्टर ने 26 मार्च का अवकाश निरस्त कर दिया है।

20 प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन 
जानकारी के मुताबिक, तीन दिन में 20 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। सीधी लोकसभा क्षेत्र से चार प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है।  यहां से भाजपा के डॉ. राजेश मिश्रा, कांग्रेस के कमलेश्वर पटेल गोंगपा से अजय प्रताप सिंह और सीपीआई से संजय नामदेव ने पर्चा दाखिल किया है।

शहडोल से छह उम्मीदवारों ने भरे नामांकन 
शहडोल से छह उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। हिमाद्री सिंह, बीजेपी, 
फुंदेलाल सिंह, कांग्रेस, अनिल सिंह धुर्वे, गोंगपा और सीपीआई से समर सिंह ने पर्चा भरा है। जबलपुर में पांच नामांकन भरे गए हैं। यहां से अभी तक किसी बड़े दल के प्रत्याशी ने नामांकन नहीं भरा है।

छिंदवाड़ा से भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी ने नहीं भरा पर्चा 
मंडला से भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते नामांकन भर चुके हैं। बालाघाट से बीजेपी की भारती पारधी ने पर्चा दाखिल कर दिया है। छिंदवाड़ा से बीएसपी के उमाकांत ने पर्चा भरा है। कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी ने अभी नामांकन नहीं भरा है।  

5379487