प्रशांत शुक्ला, भोपाल। लोकायुक्त ने तकनीकी शिक्षा संचालनालय में पदस्थ जूनियर ऑडिटर रमेश हिंगोरानी के घर सहित आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया है। लोकायुक्त पुलिस ने बुधवार सुबह हिंगोरानी के बैरागढ़ स्थित लक्ष्मण नगर आवास समेत 6 ठिकानों पर पर छापेमारी की। इस दौरान कैश, गोल्ड सहित करोड़ो की संपत्ति के दस्तावेज बरामद हुए हैं।

लोकायुक्त से मिली जानकारी के मुताबिक रमेश हिंगोरानी जो कि सहायक ग्रेड वन के पद पर तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री मेधावी योजना के श्यामला हिल्स स्थित कार्यालय में वर्तमान में पदस्थ हैं। और जूनियर ऑडिटर का प्रभार है। पिछले दिनों इनके विरुद्ध आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के संबंध में शिकायत प्राप्त हुई थी। प्रारंभिक जांच के बाद आय से अधिक संपत्ति का मामला पाया गया। 

6 जगहों पर की गई कार्रवाई
भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13 (2) सह पठित धारा 13(1) के अंतर्गत प्रकरण पंजीकृत कर विवेचना में लिया गया, विवेचना के दौरान बुधवार सुबह हिंगोरानी के दो आवास सहित, उनके एवं उनके दो बेटो के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों सहित 6 स्थानो पर सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया गया। छापे के दौरान एक किलो से अधिक गोल्ड, डायमंड की ज्वेलरी, दो मकान, तीन स्कूल सहित प्रापर्टी के अन्य दस्तावेज मिले।

ये भी पढ़ें: श्योपुर-सीहोर में आचार संहिता लागू, 5.31 लाख मतदाता चुनेंगे बुधनी और विजयपुर विधायक  

82 हजार रुपए है मासिक सैलरी
इसके साथ ही क्रेटा, स्कापियो सहित चार लग्जरी वाहन और पांच दो पहिया वाहन भी मिले है। लोकायुक्त ज्वेलरी और प्रापर्टी के दस्तावेज सहित पूरी संपत्ति का आकलन कर रही है। जांच में पता चला है कि इनको विभाग से 82 हजार मासिक सैलरी मिल रही थी। ऑडिटर से बड़ी मात्रा में कैसे संपत्ति अर्जित की इसकी जांच की जा रही है।

10 से अधिक बेंको के खातो की जानकारी
लोकायुक्त को छापे के दौरान 10 से अधिक बेको में खाते की जानकारी मिली है। लोकायुक्त बैंक पास बुक के आधार पर बैक बैलेंश की जांच कर रही है। वहीं स्टाक मार्केट में निवेश के दस्तावेज भी मिले हैं।

सर्च के दौरान मिली पिस्टल
लोकायुक्त की एक टीम ने गांधी नगर स्थित हिंगोरानी के बेटे के नाम से पंजीकृत स्कूल प्रेरणा किरण में सर्च किया। इस दौरान देशी पिस्टल बरामद हुई जिसके संबंध में कागजात प्रस्तुत नहीं किए गए। लोकायुक्त ने गांधीनगर थाने को मामले की सूचना दी। गांधी नगर थाने में अपराध क्रमांक 288/24 आयुध अधिनियम का नीलेश हिंगरोनी के विरुद्ध मामला कायम कर विवेचना में लिया गया है।