भोपाल। मध्यप्रदेश की 16वीं विधानसभा सत्र के तीसरे दिन बुधवार को नरेंद्र सिंह तोमर को सर्व सहमति से विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया। तोमर मप्र विधानसभा के 15वें अध्यक्ष बने हैं। इधर विधानसभा से पंडित नेहरू की तस्वीर हटाने को लेकर सियासत जारी है। कांग्रेस विधायक नेहरू, गांधी, आंबेडकर, सरदार पटेल की फोटो लेकर गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठे। नेहरू की तस्वीर सदन से हटाए जाने का विरोध किया। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार समेत कांग्रेस विधायकों ने बाबा साहब अमर रहे के नारे लगाए।

मोहन ने दी शुभकामनाएं, शिवराज बोले- तोमर हमेशा संकट मोचन साबित हुए 
सीएम मोहन यादव ने विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर को शुभकामनाएं देते हुए कहा, विपक्ष की अच्छी पहल है कि स्पीकर के लिए समर्थन दिया। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि तोमर विधानसभा अध्यक्ष पद की ताकत बढ़ाएंगे। सरकार तो अपना काम करेगी ही, पर तोमर प्रदेश के हित में बड़े फैसले लेंगे। चुनाव प्रबंधन का काम हो या संगठन का, तोमर हमेशा संकट मोचन साबित हुए हैं।

अध्यक्ष की गरिमा का ध्यान रखना पड़ेगा: पटेल
प्रहलाद पटेल ने कहा, पहली बार विधायक बनकर आए तोमर का अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल सफल साबित होगा। हास परिहास के मूड पटेल ने कहा कि आज के बाद वे तोमर‌ पर टिप्पणियां नहीं कर पाएंगे, क्योंकि अध्यक्ष की गरिमा का ध्यान रखना पड़ेगा।

तोमर ने राजनीति को हमेशा वैचारिक मतभेद से अलग रखा: रावत 
कांग्रेस विधायक राम निवास रावत ने कहा कि अध्यक्ष के रूप में तोमर को पक्ष और विपक्ष दोनों से सम्मान मिलेगा, ऐसी उम्मीद है। तोमर के अंदर कभी बदले की भावना नहीं रही। उन्होंने राजनीति को हमेशा वैचारिक मतभेद से अलग रखा।