Madhya Pradesh Chief Minister Mohan Yadav Oath ceremony Updates: मध्य प्रदेश में अब मोहन सरकार। डॉ. मोहन यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में राज्य के 19वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने शपथ दिलाई। मोहन यादव के बाद दोनों उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने शपथ ली। शपथ समारोह राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में संपन्न हुआ, जो महज 10 मिनट का था। किसी और विधायक को मंत्री पद की शपथ नहीं दिलाई गई। अब नवनियुक्त सीएम के सामने अपनी कैबिनेट बनाने की चुनौती होगी। 

मोहन यादव बोले-सबको साथ लेकर चलूंगा
शपथ लेने से पहले मोहन यादव ने भगवान का आशीर्वाद लिया। इसके बाद सीएम ने प्रदेश अध्यक्ष और सांसद विष्णु दत्त शर्मा के साथ प्रदेश कार्यालय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमाओं का माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि सभी को साथ लेकर चलूंगा। सुशासन सुनिश्चित करूंगा। 

समारोह में पहुंचे मोदी-शाह और 11 राज्यों के सीएम
शपथ समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नितिन गडकरी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार, नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियो रियो, उप मुख्यमंत्री वाई पट्टन और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा, मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, कैलाश विजयवर्गीय भी शामिल हुए हैं। 

पूर्व सीएम शिवराज बोले- अब विदा
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शपथ समारोह से पहले बुधवार को पौधरोपण किया। उन्होंने नए मुख्यमंत्री को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के विकास, समृद्धि और कल्याण का पौधा लगाया है। उन्होंने कहा कि नए सीएम राज्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। चार कार्यकाल पूरा करने के बाद पद छोड़ने वाले पूर्व सीएम के लिए यह एक भावनात्मक क्षण था। उन्होंने कबीरदास की पंक्ति को कहते हुए अलविदा कहा कि अब विदा, जस की तस रख देनी चदरिया (अब अलविदा और इसे वैसे ही छोड़ दो)। दरअसल, कबीरदास ने इन पंक्तियों के जरिए जीवन के अर्थ समझाया है।   

भाजपा ने जीतीं 230 सीटें
मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को हुई। भाजपा ने 163 सीटों पर कब्जा करके शानदार जनादेश हासिल किया, जबकि कांग्रेस 66 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। 

Watch Video...