Logo
Justice Suresh Kumar Kait: दिल्ली हाईकोर्ट में वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस सुरेश कुमार कैत मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश की है।

Justice Suresh Kumar Kait: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के लिए पर जस्टिस सुरेश कुमार कैत के नाम सिफारिश की गई है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा किए गए संशोधनों के बाद कॉलेजियम ने उनके नाम की सिफारिश की है। इससे पहले जस्टिस जीएस संधावालिया को प्रस्तावित किया गया था। जस्टिस कैत अभी दिल्ली हाईकोर्ट में वरिष्ठ न्यायाधीश हैं। 

कौन हैं जस्टिस सुरेश कुमार कैत 

  • जस्टिस सुरेश कुमार कैत हरियाणा के कैथल जिले से ताल्लुक रखते हैं। उनका जन्म कैथल के ककौत गांव में 24 मई 1963 को हुआ था। प्रारंभिक शिक्षा कुरुक्षेत्र विवि से पूरी की। कुरुक्षेत्र विवि से राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी की। 
  • जस्टिस सुरेश कुमार कैत 1989 में वकील के तौर पर अपना पंजीयन कराया था। शुरुआत में उन्होंने केंद्र सरकार, भारतीय रेलवे और यूपीएससी के मामले लड़े। 2008 में दिल्ली हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति मिली। 2013 में स्थायी न्यायाधीश के पद पर पदोन्नति मिली। 

यह भी पढ़ें: जज की कुर्सी से रिटायर अब भाजपा की सदस्यता, अदालती फरमान के वीडियो आज भी लोगों को पसंद

जस्टिस सुरेश कैत का कॅरियर 
जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने वकील के तौर पर अपना पंजीयन 1989 में कराया था। शुरुआत में केंद्र सरकार, भारतीय रेलवे और यूपीएससी के मामले लड़ते रहे। 2008 में दिल्ली हाईकोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किए गए। 2013 में उन्हें स्थायी न्यायाधीश के पद पर पदोन्नति मिल गई। 

यह भी पढ़ें: MP हाईकोर्ट के नए एक्टिंग चीफ जस्टिस कौन हैं?: शील नागू के फैसलों की आज भी की क्यों होती है चर्चा, जानें A टू Z डिटेल्स

जस्टिस सुरेश कैत के अहम फैसले 
जस्टिस कैत ने जामिया हिंसा और सीएए विरोध प्रदर्शन जैसे कई अहम मामलों पर सुनवाई की है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया हिंसा मामले में उन्होंने महत्वपूर्ण फैसला दिया है। इसमें उनके निष्पक्ष और संतुलित दृष्टिकोण की सराहना हुई। साथ ही नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के विरोध प्रदर्शन के दौरान जस्टिस कैथ ने कानून-व्यवस्था पर जोर देते हुए न्यायिक स्वतंत्रता सुनिश्चित कराई। 

5379487