Logo
Madhya Pradesh Mausam: नौतपा के सातवें दिन मध्य प्रदेश में फिर सूरज के तेवर तीखे दिखे हैं। शुक्रवार(31 मई) को ग्वालियर-निवाड़ी समेत 18 जिलों में लू चली। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी भोपाल में कल यानी 1 जून को हीट वेव नहीं चलेगी।

Madhya Pradesh Mausam: नौतपा के सातवें दिन मध्य प्रदेश में फिर सूरज के तेवर तीखे दिखे हैं। शुक्रवार(31 मई) को ग्वालियर-निवाड़ी समेत 18 जिलों में लू चली। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी भोपाल में कल यानी 1 जून को हीट वेव नहीं चलेगी। मध्य प्रदेश में अभी भी एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस, ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। इसके चलते शनिवार को कई जिलों में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। 1 जून से हीटवेव(गर्म हवाओं) का असर भी कम होगा।

1 जून को एमपी में चलेगी आंधी
मध्य प्रदेश में जून के महीने की शुरुआत होते ही मौसम करवट ले लेगा। जहां एक तरफ लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, डिंडोरी और अनूपपुर में आंधी चलने का अनुमान है। जबकि बाकी जिलों में गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

भोपाल में ठंडे पड़े गर्मी के तेवर
राजधानी भोपाल में नौतपा 5 दिन से जमकर तपा। छठें दिन(गुरुवार) को तेवर थोड़े 'ठंडे' पड़े। इस दिन टेम्प्रेचर सबसे कम 42.4 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है। इस सीजन नौतपा में पहली बार शुक्रवार को भीषण गर्मी का कोई अलर्ट भी नहीं है।

छह दिन में टूटे रिकॉर्ड
इस नौतपा में गर्मी के रिकॉर्ड भी टूटे हैं। 26 मई को 40 साल में दूसरी बार भोपाल सबसे हॉट रहा था। इस दिन टेम्प्रेचर रिकॉर्ड 45.4 डिग्री पहुंच गया था। वहीं, 28 मई को पारा 45.1 डिग्री दर्ज किया गया था। गर्मी का ओवरऑल रिकॉर्ड 21 मई 2016 के नाम है। तब टेम्प्रेचर रिकॉर्ड 46.7 डिग्री पहुंचा था।

18 जिलों में लू का यलो अलर्ट
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि शुक्रवार को ग्वालियर-निवाड़ी समेत 18 जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया था। वहीं सागर में 60 किमी प्रति घंटा तक की रफ्तार से हल्की धूल भरी आंधी, बिजली चमकने और बारिश का अनुमान लगाया था। अशोकनगर, विदिशा, टीकमगढ़, दमोह, मुरैना, ग्वालियर, पन्ना, सतना, मैहर में भी आंधी और बारिश के आसार देखने को मिलें।

एमपी में 15 से 20 जून तक मानसून की एंट्री
केरल में साउथ-वेस्ट मानसून ने दस्तक दे दी है। नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और मिजोरम में मानसून आ चुका है। मध्यप्रदेश में 15 से 20 जून के बीच मानसून की एंट्री हो जाएगी।

5379487