Logo
MP Weather Update: मध्यप्रदेश में घनघोर बारिश हो रही है। 84 दिन में सूबे में 947.42 मिमी वर्षा हो चुकी है। मौसम विभाग ने 13 सितंबर को बालाघाट, मंडला, सिंगरौली सहित 11 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में इस बार घनघोर बारिश हुई। 84 दिन में सामान्य से 74 मिमी ज्यादा पानी बरस चुका है। 947.42 मिमी सामान्य वर्षा के मुकाबले 1021.08 मिमी पानी गिर चुका है। अभी भी भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने 13 सितंबर को बालाघाट, मंडला, सिंगरौली सहित 11 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित कई जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की संभावना जताई है।

आज इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग ने 13 सितंबर को सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडौरी, अनूपपुर और सिंगरौली, श्योपुर, मुरैना, भिंड, शिवपुरी और निवाड़ी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।  भोपाल, सीहोर, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, आगर-मालवा, राजगढ़, रतलाम, झाबुआ और अलीराजपुर में धूप खिली रहेगी।

15 से फिर नया सिस्टम 
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडेय के मुताबिक, शुक्रवार से सिस्टम थोड़ा कमजोर होने लगा है। मौजूदा सिस्टम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया है। हालांकि अगले 24 घंटे एमपी के 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना है। 15 सितंबर से बंगाल की खाड़ी में फिर नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है। 16 सितंबर से इस सिस्टम का असर एमपी में देखने को मिलेगा। सागर, टीकमगढ़, मंडला सहित 15 जिलों में फिर भारी बारिश का दौर शुरू होगा।

बारिश से जनजीवन प्रभावित 
मध्यप्रदेश में दो दिन अति भारी बारिश हुई। गुरुवार को ग्वालियर, जबलपुर, भिंड, राजगढ़, मुरैना, टीकमगढ़ समेत कई जिलों में बाढ़ आ गई। डबरा कस्बा और सेकरा गांव बाढ़ से घिर गए। प्रशासन ने 400 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया। जबलपुर में डुमना एयरपोर्ट की दीवार का 25 फीट हिस्सा बारिश के चलते ढह गया। दतिया में 400 साल पुरानी किले की दीवार ढहने से 7 लोगों की मौत हो गई। टीकमगढ़ में धसान नदी में फंसे दो लोगों को 24 घंटे बाद सुरक्षित बचा लिया गया। पन्ना के 12 गांव बाढ़ से प्रभावित रहे।   

15 और 16 को इन जिलों में बारिश 
मौसम विभाग ने 15 और 16 सितंबर 15 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। रायसेन, कटनी, उमरिया, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, सिवनी और बालाघाट में तेज बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, शाजापुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।  दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली और शहडोल में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

5379487