Logo
MP Weather Update: मध्यप्रदेश में बारिश अभी पूरी तरह नहीं थमी है। मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, बैतूल सहित 12 जिलों में अगले 2 दिन हल्की बारिश और गरज-चमक होने का अनुमान जताया है।

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में बारिश अभी पूरी तरह नहीं थमी है। आसमान से बरस रहीं बौछारों से हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। दिन-रात के तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, बैतूल सहित 12 जिलों में अगले 2 दिन हल्की बारिश और गरज-चमक होने का अनुमान जताया है। इधर गुरुवार की रात को ग्वालियर, पचमढ़ी, रीवा और राजगढ़ में रात का पारा 19 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहा। भोपाल-इंदौर में टेम्प्रेचर 21-22 डिग्री है।  

इन जिलों में बारिश के आसार 
मौसम विभाग ने शुक्रवार(18 अक्टूबर) को छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, मंडला, बालाघाट और सिवनी में  गरज-चमक और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत कई जिलों में मौसम साफ रहेगा। यहां धूप निकली रहेगी। 19 अक्टूबर को भी बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में गरज-चमक की संभावना बनी रह सकती है।

पचमढ़ी में रात का पारा सबसे कम 
पचमढ़ी, ग्वालियर, राजगढ़ और रीवा सहित कई शहरों में रात का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है। गुरुवार को पचमढ़ी में दिन का तापमान 27.4 डिग्री, शिवपुरी में 28 डिग्री, मलाजखंड में 30 डिग्री और सिवनी में 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खजुराहो और नौगांव में भी तापमान 20 डिग्री से कम है। इंदौर और भोपाल में भी रात का पारा 22 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर गया है।

जानें क्या कह रहे मौसम वैज्ञनिक 
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तटीय तमिलनाडु के ऊपर एक लो प्रेशर एरिया बना हुआ है, जो आगे बढ़कर डिप्रेशन में बदलने की संभावना है। इसका प्रभाव मध्य प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त, दो  साइक्लोनिक सकुर्लेशन भी सक्रिय हैं। इसलिए प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के जिलों में अगले दो दिन हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है। 20 अक्टूबर से इन सिस्टम की गतिविधियों में कमी आएगी, और बारिश का दौर थम जाएगा।

5379487