MP Weather Update: मध्यप्रदेश में इस बार अच्छी बारिश हुई। 91 दिनों से सूबे में कहीं तेज तो कहीं बरसात हो रही है। अब तक सामान्य से 12 फीसदी अधिक यानी 1061.72 मिमी पानी बरस चुका है। 25 से ज्यादा जिलों में 5 से 100% तक ज्यादा पानी बरसा है। मौसम विभाग ने 20, 21 और 22 सितंबर को MP में तेज बारिश नहीं होने का अनुमान जताया है। अगले तीन दिन MP में आसमान साफ रहेगा और धूप खिलेगी। कई जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश हो सकती है। 23 सितंबर से MP में फिर एक सिस्टम एक्टिव होगा और पूर्वी हिस्सों के जिलों में पानी गिरेगा। 

आज इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग ने शुक्रवार(20 सितंबर) को बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, बैतूल, पांढुर्णा, बुरहानपुर, खरगोन, मऊगंज, सीधी, शहडोल और उमरिया में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति रहने की संभावना जताई है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में धूप खिलेगी। 

23 को इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने 23 सितंबर को जबलपुर, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा और बैतूल, डिंडौरी और उमरिया में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। ग्वालियर, भिंड, अशोकनगर, गुना, निवाड़ी, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना, नीमच, मंदसौर और आगर-मालवा में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत बाकी के जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश होने के आसार हैं। 

जानें क्यों तीन दिन नहीं होगी बारिश 
मौसम वैज्ञनिक एचएस पांडेय के मुताबिक, लो प्रेशर एरिया और मानसून ट्रफ कमजोर हो गए हैं। इस कारण से एमपी में अगले तीन दिन तेज बारिश का दौर नहीं रहेगा। 23 सितंबर से नया सिस्टम बनने से फिर बारिश होगी। 23 सितंबर को एमपी के पूर्वी हिस्से में पानी गिरेगा।