MP Weather Update: मध्यप्रदेश में जमकर बदरा बरस रहे हैं। अब तक सामान्य से 73 मिमी ज्यादा यानी 723.9 मिमी बारिश हो चुकी है। मंडला में सबसे ज्यादा 1067 मिमी पानी बरसा है। मौसम विभाग ने सोमवार को सतना, सीधी, धार, छिंदवाड़ा, भोपाल सहित 10 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 20 अगस्त से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। सिस्टम के एक्टिव होने से 21 और 22 अगस्त को पूरे  मध्यप्रदेश में एक बार फिर जमकर पानी बरसेगा। 

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने 19 अगस्त को सतना, सीधी, छिंदवाड़ा, धार और बड़वानी में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारि और गरज-चमक की स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है। 

कल इन जिलों में बरसेंगे बदरा 
मौसम विभाग ने 20 अगस्त को सतना, पन्ना, बालाघाट, खंडवा और बड़वानी में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, बैतूल, नर्मदापुरम, डिंडौरी, कटनी, उमरिया समेत एमपी के अन्य जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। 

21 और 22 को इन जिलों में बारिश का अलर्ट
21 और 22 अगस्त को मौसम विभाग ने मुरैना, ग्वालियर, पन्ना, सिवनी और बालाघाट में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

इसलिए एमपी में फिर लौटेगा बारिश का दौर
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बंगाल की खाड़ी में एक्टिव है। यह सिस्टम आगे बढ़ेगा। मानसून ट्रफ बीकानेर से सीधी होते हुए साइक्लोनिक सर्कुलेशन में मर्ज हो रही है। दूसरे सिस्टम भी एक्टिव हैं। इसके चलते मध्यप्रदेश में बारिश का दौर लौटेगा।

21 जून को हुई थी मानसून की एंट्री
बता दें कि एमपी में 21 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। तब से कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। अब तक 723.9 मिमी बारिश हो चुकी है। प्रदेश के 20 जिलों में 762 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है। मंडला में सबसे ज्यादा 1067 मिमी पानी गिरा है। इसके बाद सिवनी में 1041.4, भोपाल में 838 मिमी बारिश हो चुकी है। रविवार को सीधी, उमरिया, बालाघाट, बैतूल, ग्वालियर, नर्मदापुरम, मंडला, रीवा, सतना, सिवनी में बारिश हुई।