MP Weather Update: मध्यप्रदेश में 95 दिन से तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। अब तक सामान्य से 132 मिमी ज्यादा यानी 1064 मिमी पानी बरस चुका है। विदाई से पहले मानसून फिर बरसने को तैयार है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक मध्यप्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। मंगलवार (24 सितंबर) को झाबुआ, धार, बड़वानी, इंदौर सहित 8 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, उज्जैन समेत कई जिलों में गरज-चमक और हल्की बारिश और की स्थिति बनी रहेगी। 

इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग ने 24 सितंबर को इंदौर, झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, बैतूल, पांढुर्णा, बालाघाट में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, उज्जैन, जबलपुर समेत बाकी के जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है। ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर, भिंड, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, गुना, नीमच और मंदसौर में तेज धूप खिली रहेगी।

कल ऐसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग ने 25 सितंबर को  नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, झाबुआ, धार, बड़वानी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, अनूपपुर, सीहोर, रतलाम और उज्जैन में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, कटनी, दमोह, सागर, छतरपुर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज- चमक की स्थिति रह सकती है। ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, सतना, रीवा और मऊगंज में तेज धूप खिलेगी।

जानें क्या कह रहे मौसम वैज्ञानिक 
मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडय के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया (निम्न दाब क्षेत्र) एक्टिव हो गया है। दो-तीन सिस्टम और एक्टिव हो रहे हैं। इसलिए मध्यप्रदेश के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर चलेगा। मंगलवार से बारिश की एक्टिविटी तेज होगी। अगले 3 दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा।  कई जिलों में धूप खिली रहेगी तो कहीं-कहीं गरज-चमक और हल्की बारिश होगी। 

सोमवार को इन जिलों में बरसा पानी
सोमवार को खंडवा में 46 मिमी पानी गिरा। देवास और उज्जैन में शाम को तेज बारिश हुई। छिंदवाड़ा, बैतूल और धार में भी बारिश का दौर चला। सीहोर में भोपाल-इंदौर हाईवे पर कोठरी गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। बुरहानपुर के बाकड़ी में स्वास्थ्य विभाग का वाहन नाले में बह गया, जो डेढ़ किमी दूर जाकर रुका।