MP Weather Update: मध्यप्रदेश में बदरा जमकर बरस रहे हैं। 53 दिन में सूबे में सीजन की 72 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। अब तक सामान्य से 99 मिमी ज्यादा यानी 685 मिमी पानी बरस चुका है।  मौसम विभाग ने 13 अगस्त को ग्वालियर, जबलपुर सहित 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। बुधवार यानी 12 अगस्त को नरसिंगपुर, जबलपुर, मंडला सहित 12 जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। 

एमपी में इसलिए फिर तेज बारिश 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सकुर्लेशन की वजह से प्रदेश में बारिश हो रही है। यह ट्रफ ग्वालियर और सीधी से गुजर रही है। इसका असर मंगलवार को ग्वालियर, चंबल और जबलपुर संभाग में दिखेगा। अगले 24 घंटे में श्योपुर, मुरैना, गुना, अशोकनगर, कटनी, उमरिया, जबलपुर, डिंडौरी में तेज बारिश हो सकती है।  

इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने 13 अगस्त को कटनी, उमरिया, जबलपुर, डिंडौरी, श्योपुर, मुरैना, गुना और अशोकनगर में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। 14 अगस्त को नरसिंहपुर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, पन्ना, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी में तेज बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। गरज-चमक की स्थिति भी बनी रहेगी।

इंदौर, उज्जैन सहित इन जिलों में तेज बारिश 
सोमवार को भोपाल में हल्की बारिश हुई। इंदौर, उज्जैन समेत 20 जिलों में भी पानी गिरा। शिवपुरी में बारिश से सड़कों पर पानी बहने लगा। निचले इलाके डूब गए। मंदसौर चंबल नदी में एक युवक डूब गया। मंडला और भिंड में तेज बारिश हुई। श्योपुर में बारिश का पानी घरों में घुस गया। बैतूल में डैम के गेट खोलने पड़े। शिवपुरी में प्राकृतिक झरने फूट पड़े। 

जानें किस जिले में कितना बरसा पानी  
मंडला में सबसे ज्यादा 1039 मिमी बारिश हुई है।  सिवनी 968, नर्मदापुरम 887, रायसेन 863, श्योपुर 842, छिंदवाड़ा 821, डिंडौरी 818, सागर 813 और राजगढ़ में 801 मिमी पानी बरसा है। भोपाल में अब तक भोपाल 835, इंदौर 487, जबलपुर 774, ग्वालियर 557 और उज्जैन 497 मिमी पानी बरसा है।