MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री हो चुकी है। तीन दिन में 32 जिलों में मानसून पहुंच चुका है। सोमवार को बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ सहित 10 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले पांच दिन में मानसून पूरे एमपी को कवर कर लेगा। 25-26 जून को स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा। इससे पूरा MP मानसूनी बौछार से भीगेगा। 

आज इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम 
बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर और झाबुआ में आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में आंधी, गरज-चमक की स्थिति रहेगी। ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में मौसम साफ रहेगा। 

दोपहर में गर्मी, शाम को बदला मौसम 
रविवार को दिन में कई जिलों में गर्मी रही। शाम होते ही मौसम बदल गया। विदिशा, भोपाल और सागर में बारिश हुई। अशोकनगर, बैतूल, गुना, बड़वानी, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, राजगढ़, नर्मदापुरम, दमोह, छतरपुर, सीहोर, बुरहानपुर, खरगोन, श्योपुरकलां, शिवपुरी, राजगढ़, सीहोर, इंदौर, खंडवा, रतलाम, आगर, मंडला, जबलपुर, दमोह, उमरिया, सतना, कटनी, नरसिंहपुर, डिंडोरी, पन्ना और टीकमगढ़ में भी मौसम बदला रहा।

बिजावर में सबसे ज्यादा गर्मी 
छतरपुर का बिजावर सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। निवाड़ी में पारा 39.9 डिग्री रहा। सिवनी और पचमढ़ी में पारा 30 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश में बारिश की गतिविधियां हो रही हैं। 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा। इससे पूरे एमपी में अच्छी बारिश होगी।