MP Weather update: मध्यप्रदेश में पिछले आठ दिन से अच्छी बारिश हो रही है। अब तक MP में 117.8 मिमी पानी गिर चुका है। रविवार को भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर समेत 17 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। इंदौर, उज्जैन, गुना, विदिशा, राजगढ़ सहित 32 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। शनिवार को भी प्रदेश में अच्छी बारिश हुई। भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 25 से ज्यादा जिलों में पानी गिरा। रायसेन में तो तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया।

एमपी में इसलिए हो रही अच्छी बारिश 
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, मध्यप्रदेश में 3 साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हैं। बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। वहीं, ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इस कारण पूरे एमपी में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना हुआ है। उत्तर और पूर्वी हिस्सों में इसका असर ज्यादा है। इसलिए एमपी में अच्छी बारिश हो रही है।

इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट 
भोपाल, जबलपुर, उमरिया, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, ग्वालियर, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर और सिंगरौली में तेज बारिश का मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। 

यहां गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना 
राजगढ़, शाजापुर, देवास, गुना, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, आगर-मालवा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, सागर, दमोह, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, सिवनी, नरसिंहपुर, कटनी समेत पूरे प्रदेश का मौसम बदला रहेगा। इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। 

भोपाल, सिवनी सहित कई जिलों में अच्छी बारिश 
भोपाल में शनिवार को तेज बारिश हुई। सुबह से शाम तक एक इंच से ज्यादा पानी गिरा। मलाजखंड और सिवनी में सवा इंच, उमरिया और खजुराहो में एक इंच बारिश दर्ज की गई। मंडला, धार, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, रतलाम और उज्जैन में भी बारिश हुई। रायसेन में तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया।