MP Weather Update: मध्यप्रदेश में 40 दिन से तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। MP में अब तक 479.1 मिमी यानी सामान्य से 9 फीसदी ज्यादा पानी बरस चुका है। पूर्वी हिस्से में 9% और पश्चिमी हिस्से में 16% ज्यादा पानी बरस चुका है। आज से अगले 4 दिन बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव रहेगा। पन्ना, दमोह कटनी, जबलपुर, रीवा, सागर, शहडोल सहित 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन में हल्की से तेज बारिश की संभावना है। 

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने बुधवार को कटनी, मंडला, पन्ना, दमोह, उमरिया, डिंडौरी और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबलपुर, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, शहडोल अनूपपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम और सिवनी में तेज बारिश हो सकती है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश, आंधी और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

आज से चार दिन स्ट्रॉन्ग
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, अभी दो ट्रफ और दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हैं। 1 अगस्त से सिस्टम और स्ट्रॉन्ग होगा। सूबे के पूर्वी हिस्से में सिस्टम का असर ज्यादा रहेगा। 2 और 3 अगस्त को तेज बारिश वाला सिस्टम रहेगा। स्ट्रॉन्ग सिस्टम बनने से रीवा, सागर, शहडोल संभाग में तेज बारिश होने की उम्मीद है। 

कल इन जिलों में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने गुरुवार एक अगस्त को जबलपुर, डिंडौरी, मंडला, अनूपपुर,  छतरपुर, पन्ना, सतना, कटनी, सिवनी, बालाघाट, मैहर, सीधी, उमरिया, शहडोल, नर्मदापुरम में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। नरसिंहपुर, सीहोर, बैतूल, दमोह, सागर, रायसेन, रीवा, मऊगंज, सिंगरौली, पांढुर्णा, भिंड, दतिया में तेज बारिश हो सकती है। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की बारिश और आंधी का दौर रहेगा।

सिवनी में सबसे ज्यादा बरसा पानी
एमपी के सिवनी में सबसे ज्यादा 31.29 इंच बारिश हुई है। यह सामान्य से 10.90 फीसदी ज्यादा है। मंडला में 27.94, नर्मदापुरम 25.81 और छिंदवाड़ा में 24.82 इंच पानी बरसा है। भोपाल में 24.78, इंदौर में 15.65, जबलपुर में 19.85, ग्वालियर में 13.91 और उज्जैन में 16.93 इंच बारिश हुई है।