Madhya Pradesh Weather Update: नौतपा के आखिरी दिन रविवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मध्यप्रदेश के जिलों में बादल छाए रहे तो कुछ जिलों में आंधी बारिश के हालात बने। निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर और छतरपुर के बिजावर में तापमान 45 डिग्री के पार रहा। जबकि, पड़ोसी जिले सतना पन्ना में मासूली बारिश से मौसम खुशनुमा रहा।  IMD ने सोमवार को 80% हिस्से में लू का अलर्ट जारी किया है। 

इन जिलों में 42 डिग्री से ज्यादा तापमान 
मध्य प्रदेश में रविवार को सबसे गर्म शहरों में पृथ्वीपुर, बिजावर, शिवपुरी, टीकमगढ़, ग्वालियर, नौगांव, सिंगरौली, गुना, खजुराहो और राजगढ़ रहे। पृथ्वीपुर में 45.1 डिग्री, बिजावर में 45, शिवपुरी-टीकमगढ़ में 44-44 डिग्री, नौगांव में 43.8 डिग्री, ग्वालियर में 43.5, सिंगरौली में 43.4, गुना में 43.4, खजुराहो में 43.2 डिग्री और राजगढ़ में पारा 42.9 डिग्री सेल्सियस रहा। 

भोपाल जबलपुर में भी गर्मी से राहत 
मध्य प्रदेश की भोपाल सहित कई बड़े शहरों में भी तापमान कम हुआ है। भोपाल में शनिवार शाम हुई बारिश के बाद गर्मी से मामूली राहत मिली है। रविवार को यहां का तापमान 40.8 डिग्री रहा। जबकि इंदौर में 40.1, जबलपुर में 39.5 और उज्जैन का तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। 

पचमढ़ी में 34.4 डिग्री, छिंदवाड़ा में 38 डिग्री 
सोमवार को MP के सात शहरों में तापमान 40 डिग्री के नीचे रहा। सबसे कम 34.4 डिग्री तापमान पचमढ़ी में दर्ज किया गया। जबकि, छिंदवाड़ा में 38 डिग्री, मंडला में 38.2 डिग्री, सिवनी में 38.2 डिग्री, नर्मदापुरम में 38.6 डिग्री और बैतूल में पारा 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

निवाड़ी और बिजावर में लू का प्रभाव 
मध्य प्रदेश के अधिकाांश शहरों में अधिकतम तापमान 38°C – 45°C के बीच रहा। छतरपुर के बिजावर और निवाड़ी में लू का प्रभाव रहा। सीधी और उमरिया जिले में भी रात को गर्मी रही। शेष जिलों के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। गुना, ग्वालियर, नौगांव, राजगढ़, सीधी, दमोह, सागर, मालाजखंड, रीवा, इंदौर, उज्जैन, रायसेन, भोपाल, पचमढ़ी, खजुराहो, छिंदवाड़ा, सतना, खंडवा, नरसिंहपुर और बैतूल में तापमान सामान्य रहा। जबकि, शिवपुरी टीकमगढ, रतलाम और धार का तापमान सामान्य से थोड़ा ऊपर रहा। 

सतना मैहर सहित इन जिलोें में लू का अलर्ट 
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार 3 जून को मप्र के ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान 39-46 °C के बीच रहने वाला है। ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सीधी, सिंगरौली, रीवा मऊगंज, सतना मैहर, छतरपुर, टीकमगढ़ व निवाड़ी जिले में लू का अलर्ट जारी किया गया है। उमिरया में रात का पारा हाई रहेा। 

केरल में मानसून की दस्तक
दरअसल, मानसून ने 30 मई को केरल में दस्तक दे दी है। रविवार तक उसने केरल, तमिलनाडु समेत अन्य राज्यों को कवर कर लिया। अब आगे बढ़ रहा है। मध्य प्रदेश में 20 जून तक पहंचने काअनुमान है। मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन, ट्रफ लाइन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से अभी आंधी-बारिश का दौर बन रहा है। जो अगले कुछ दिन जारी रहेगा। 

5 दिन खूब तपे नौपता 
मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा की मानें तो नौतपा के 5 दिन सबसे गर्म रहे। पिछले कुछ सालों से नौतपा में भीषण गर्मी का ट्रेंड रहा है। इस बार भी 5 दिन भीषण गर्मी पड़ी रही है। पृथ्वीपुर, नौगांव, बिजावर, सीधी, राजगढ़, छतरपुर समेत कई जिलों में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।