Logo
MP Weather Update: MP में भीषण गर्मी का कहर जारी है। रविवार को मौसम में थोड़ा बदलाव होगा। भोपाल, जबलपुर समेत 21 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट है। 14 जिलों में हीटवेव की संभावना है। अधिकांश स्थानों पर तापमान 40 से 47 डिग्री के बीच रहेगा।  

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। नौतपा के नौवें दिन यानी आज मौसम में थोड़ा बदलाव होगा। भोपाल, जबलपुर समेत 21 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट है। सतना, शिवपुरी, ग्वालियर, सिंगरौली, सीधी, रीवा सहित समेत 14 जिलों में हीटवेव की संभावना है। अधिकांश स्थानों पर तापमान 40 से 47 डिग्री के बीच रहेगा। शनिवार को दिन में तेज गर्मी और दोपहर बाद भोपाल, खंडवा, शिवपुरी समेत कई जिलों में बारिश-आंधी का दौर चला। निवाड़ी का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा। यहां टेम्प्रेचर 47.5 डिग्री दर्ज किया गया।

इन जिलों में चलेगी हीटवेव 
शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी में हीटवेव चलने की संभावना है। सीधी और उमरिया की रात भी गर्म रहेगी। शनिवार को निवाड़ी में तीव्र लू का प्रभाव रहा। छतरपुर, सिंगरौली, नौगांव, सीधी, खजुराहो, रीवा, ग्वालियर, सतना, शहडोल में गर्म हवा चली है। ग्वालियर, सीधी खजुराहो, टीकमगढ़, उमरिया में गरम रात का भी प्रभाव रहा।  

पृथ्वीपुर सबसे गर्म 
एमपी में शनिवार को सबसे ज्यादा टेम्प्रेचर निवाड़ी के पृथ्वीपुर में रहा। यहां तापमान 47.5 °C दर्ज किया गया। पृथ्वीपुर के बाद छतरपुर के बिजावर में टेम्प्रेचर 46.3 डिग्री, सिंगरौली में 46.2 डिग्री, सतना में 46.1 डिग्री, सीधी में 45.6 डिग्री, ग्वालियर में 45.6 डिग्री, खजुराहो में 45.4 डिग्री, रीवा में 45.2 डिग्री, शहडोल में 45.1 डिग्री, नौगांव में 45 डिग्री और दमोह में 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट 
बड़े शहरों पर नजर डालें तो भोपाल में 42.5 डिग्री गर्मी रही। इंदौर में 40.6, जबलपुर 44 और उज्जैन में पारा 40.5 डिग्री दर्ज किया गया। पचमढ़ी में सबसे कम 36.6 डिग्री तापमान रहा। छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, भोपाल, मुरैना, भिंड, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, मंडला और बालाघाट में आंधी का ऑरेंज अलर्ट है। सागर, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, डिंडोरी में भी गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

5379487