Logo
Bhopal Weather: राजधानी भोपाल में गुरूवार शाम को तेज बारिश हुई। दिन भर उमस के बाद शाम करीब 4.30 बजे बादल छाए और आशिमा मॉल, बावड़िया कला समेत कई जगह बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन बारिश और गरज-चमक का अलर्ट जारी किया है।

Bhopal Weather: राजधानी भोपाल में गुरूवार शाम को तेज बारिश हुई। दिन भर उमस के बाद शाम करीब 4.30 बजे बादल छाए और आशिमा मॉल, बावड़िया कला समेत कई जगह बारिश हुई। इस दौरान तेज हवा भी चली। उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली। इससे पहले रात में 44.6 मिमी यानी, 1.7 इंच पानी गिरा। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन बारिश और गरज-चमक का अलर्ट जारी किया है।

mp weather
राजधानी में झमाझम बारिश।

तापमान में गिरावट
मौसम विभाग के अनुसार, बारिश की वजह से रात के टेम्प्रेचर में 2.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। पारा 23.8 डिग्री पर पहुंच गया। बारिश और आंधी की वजह से रात में कई कॉलोनियों में बिजली भी गुल रही।

जून माह में कोटे से ज्यादा हुई बारिश
बता दें, भोपाल में जून महीने की औसत बारिश 132.8 मिमी यानी, 5.2 इंच दर्ज की गई, जबकि जून महीने 9.1 इंच बारिश हो चुकी है। इस बार 23 जून को भोपाल में मानसून की एंट्री हुई। इसके बाद से ही पानी बरस रहा है। भोपाल में मानसून के आने की सामान्य तारीख 20 जून है। अबकी बार 3 दिन की देरी से मानसून एंटर हुआ है।

प्री-मानसून की रिकॉर्ड बारिश
इस बार शहर में प्री-मानसून खूब बरसा है। 21-22 जून की रात में 4.8 इंच पानी गिरा। यह 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश का दूसरा रिकॉर्ड है। 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड 22 जून 1986 के नाम है। इस दिन 5 इंच से अधिक बारिश हुई थी।

5379487