Logo
मैहर में अब बुनियादी सुविधाओं के इंतजाम दुरुस्त करने की कवायदें शुरू कर दी गई हैं। बता दें, अब तक मैहर सिविल अस्पताल में 160 बिस्तरों की सुविधा थी। जिला अस्पताल में विकसित किये जाने के बाद इसकी क्षमता 300 बिस्तरों की हो जाएगी।

MP News: सतना से अलग कर बनाए गए नए जिले मैहर में अब बुनियादी सुविधाओं के इंतजाम दुरुस्त करने की कवायदें शुरू कर दी गई हैं। जिसके तहत जल्दी ही मैहर के सिविल अस्पताल का न केवल दर्जा बढ़ेगा बल्कि उसके स्वरूप और उसकी क्षमता में भी बड़ा बदलाव किया जाएगा।

स्वास्थ्य संचालनालय ने एस्टीमेट मांगा
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मैहर के सिविल हॉस्पिटल को अब जिला अस्पताल के रूप में विकसित किए जाने की तैयारियां की जा रही है। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य संचालनालय ने लोक निर्माण विभाग से मैहर सिविल हॉस्पिटल को जिला अस्पताल के रूप में विकसित किए जाने में संभावित ख़र्च का ब्यौरा यानी एस्टीमेट मांगा है। संचालनालय ने चीफ इंजीनियर से एस्टीमेट जल्द उपलब्ध कराने की बात कही है, ताकि प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जा सके।

300 बिस्तरों वाला होगा जिला अस्पताल
बता दें, अब तक मैहर सिविल अस्पताल में 160 बिस्तरों की सुविधा थी। जिला अस्पताल में विकसित किये जाने के बाद इसकी क्षमता 300 बिस्तरों की हो जाएगी। जिला अस्पताल बनने के बाद मैहर में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो सकेंगी। कर्मचारी बढ़ेंगे और उपकरण भी उपलब्ध होंगे। मरीजों को अन्य जिला अस्पताल की ओर नहीं मुंह देखना होगा। सबसे बड़ी बात दुर्घटनाओं का शिकार हो कर अस्पताल पहुंचने वाले मामलों में राहत मिलेगी। 

सीएमएचओ की भी होगी पोस्टिंग
नवगठित जिले मैहर में स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था और निगरानी रखने का जिम्मा अभी सतना जिले के अफसरों के ही पास है। लेकिन अब यहां मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला मलेरिया अधिकारी समेत अन्य जिम्मेदार पदों पर पदस्थापना की जाएगी। 

5379487