भोपाल। विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल होने के लिए पंचायत मंत्री प्रहलाद पटेल विदिशा के बरखेड़ा कछवा गांव पहुंचे। मंत्री कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे इसी बीच स्व सहायता समूह की हितग्राही रीना दांगी मंच पर अपनी बात कहने के लिए खड़ी हुईं। उनके चेहरे पर लंबा सा घूंघट था।

माइक पर बोलने के दौरान मंत्री प्रहलाद पटेल ने रीना से कहा कि-क्या आप माइक पर बोलते समय घूंघट नहीं हटा सकतीं? इस पर रानी ने पूरे आत्मविश्वास के साथ माइक से ही जवाब दिया-नहीं वह नहीं हट सकता। मैं मर्यादा नहीं छोडूंगी। इसके बाद रानी ने माइक पर योजनाओं से लाभ से लेकर किस तरह वह आगे बढीं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हुईं, इसकी पूरी कहानी सुनाई।

'ऐसी बहनें देश की संस्कृति और मर्यादाओं की वाहक हैं'
मंत्री पटेल ने अपने भाषण में स्व सहायता समूह की महिला रीना दांगी की सराहना करते हुए कहा कि-ऐसी बहनें हमारे देश की संस्कृति और मर्यादाओं की वाहक हैं, जो मर्यादाओं के साथ ही अपने अधिकारों के प्रति जागरूक भी रहती हैं। 

विदिशा की राजनीति से दूर रहना चाहिए
मंत्री पटेल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं मानता था कि मुझे यहां की राजनीति से दूर रहना चाहिए। लेकिन राज्य सरकार का मंत्री बनने के बाद मैं पहले शासकीय कार्यक्रम में विदिशा के ही बरखेड़ा कछवा में शामिल हो रहा हूं।

'भारत सरकार का यह पहला प्रयास है'
पटेल ने कहा कि चुनाव ने मनमुटाव पैदा किए हैं, लेकिन अब गांव के लिए एकजुट होकर कार्य करने का समय है। प्रदेश सरकार तो पहले भी इस तरह के प्रयास कर चुकी है, लेकिन भारत सरकार का यह पहला प्रयास है जिसमें वह गांव गांव तक पहुंचकर अपनी योजनाओं के सौ प्रतिशत लाभ मिलने की समीक्षा कर रही है।

'हम सभी चाहते हैं कि हमारे बच्चों की जिंदगी हमसे बेहतर'
मंत्री ने कहा कि ये बदलाव लालच नहीं, बल्कि हमारी जरूरत है। हम सभी चाहते हैं कि हमारे बच्चों की जिंदगी हमसे बेहतर हो। उन्होंने इस यात्रा के साथ ही अपने गांव को भी विकसित, स्वच्छ और सुंदर बनाने का संकल्प लेने का आह्वान ग्रामीणों से किया। 

374 गांवों में पहुंच चुकी है यात्रा 
जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि 16 दिसंबर से विदिशा जिले में शुरू हुई यात्रा अब तक जिले के 374 ग्रामों में पहुंच चुकी है। यात्रा की मंशा हर वंचित तक पहुंचकर उसे योजनाओं का लाभ दिलाने की है। इस मौके पर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन, वरिष्ठ नेता श्यामसुंदर शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। मंत्री ने लोगों को हितलाभ वितरित किए। विधायक मुकेश टंडन ने योजनाओं का लाभ बताते हुए उन्हें मोदी की गारंटी बताया।