Logo
Mohan Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को यानी आज कैबिनेट की बैठक बुलाई। इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मोहन कैबिनेट की मंजूरी मिली। मंत्री शुक्ल ने बताया कि गीता भवन सभी नगरीय निकायों में खोले जाएंगे।

Mohan Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को यानी आज कैबिनेट की बैठक बुलाई। इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मोहन कैबिनेट की मंजूरी मिली। बैठक के दौरान प्रदेश में निवेश को बढ़ाने देने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के संबंध में निर्णय लिया गया। वहीं कुछ सिंचाई परियोजनाओं को भी प्रशासकीय स्वीकृति दी। 

मोहन यादव कैबिनेट ने हर विकास खंड में वृंदावन ग्राम और शहरी इलाकों में गीता भवन खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके अलावा कैबिनेट में मोहासा-बाबई और सीतापुर को इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में डेवलप करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। 

कैबिनेट में इन विषयों पर हुई चर्चा
बैठक में इंदौर से मुंबई के लिए शुरू की जाने वाली रेलवे लाईन की मंजूरी को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया गया। रेल मंत्री ने 18 हजार करोड़ की इस परियोजना से प्रदेश में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बढे़गा। योजना 2028-29 तक पूरी होगी। लोकमाता अहिल्याबाई 300वीं जयंती समारोह के लिए समिति का गठन किया गया है। उनकी धार्मिक आस्था के मद्देनजर साल भर कार्यक्रम किए जाएंगे।

डिप्टी सीएम और लोक स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री राजेंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि - वृंदावन ग्राम योजना में हर विकासखंड से एक ग्राम का चयन किया जाएगा। जिसमें दूध उत्पादन के साथ उद्यानिकी और औषधीय खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। गोबर आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित करना, गौशाला बनाना, सभी आवासों को सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने, सामुदायिक शौचालय की व्यवस्था, खेल मैदान, लघु वनोपज के संग्रहण को बढ़ावा देने का काम किया जाएगा। पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग विस्तृत निर्देश जारी करेगा। एक गांव का काम पूरा होने के बाद दूसरे गांवों में ऐसी ही व्यवस्था शुरू की जाएगी।

निकायों में खुलेंगे गीता भवन
मंत्री शुक्ल ने बताया कि गीता भवन सभी नगरीय निकायों में खोले जाएंगे। वैचारिक अध्ययन केंद्र के रूप में काम करेंगे और पठन पाठन की सामग्री देने का काम होगा। धार्मिक कार्यक्रमों के लिए इसे दिया जाएगा। नगरीय आवास और विकास विभाग इसके निर्देश जारी करेगा।

CH Govt hbm ad
5379487