TAAI President:  मध्य प्रदेश में टूरिजम मार्केटिंग को बढ़ावा देने के विषय पर ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने अपनी राय दी। मयाल ने कहा कि प्रदेश में मुझे बेहद संभावनाएं नजर आती हैं, क्योंकि चाहे वाइल्ड लाइफ सेंचुरी हो और नेशनल पार्क हो या हेरिटेज साइट, अलावा खजुराहो महोत्सव, तानसेन महोत्सव, अलाउद्दीन खान संगीत समारोह जैसे बड़े-बड़े आयोजन प्रदेश में होते हैं।

इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलेप होगा
ज्योति मयाल ने कहा कि इसमें बड़ी संख्या में फॉरेन टूरिस्ट्स अट्रैक्ट होते हैं बस जरूरत है तो ओर अधिक संख्या में फॉरेन टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करने की। मयाल ने कहा कि अगर फॉरेन टूरिस्ट्स अट्रैक्ट होंगे तो पैसा आएगा, इन्फ्रास्ट्रक्चर डवलेप होगा और इस प्रकार प्रदेश की आर्थिक तरक्की के रास्ते खुलेंगे। आईएटीओ की नेशनल कांफ्रेंस भोपाल में होने से मप्र टयूरिज्म की मार्केटिंग के क्षेत्र में संभावनाएं बढ़ेगीं।

यह भी पढ़ें: रिसर्जेंट इंडिया इनबाउंड सत्र में डेवलपमेंट पर फोकस, टूरिजम कारोबारियों को MP आने का न्योता

महिलाओं से बेहतर कोई नहीं
न्यू एयरवेज ट्रैवल्स की निदेशक और ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) की अध्यक्ष शुक्रवार को होटल ताज में आयोजित आईएटीओ के वार्षिक सम्मेलन में आई। हरिभूमि से खास बातचीत में उन्होंने अपने जीवन और टूरिज्म से संबंधित सवालों के जवाब दिए। मयाल ने कहा कि टूरिज्म क्षेत्र हॉस्पिटैलिटी से रिलेटेड और हॉस्पिटैलिटी में महिलाओं से बेहतर कोई नहीं है। ज्योति का कहना है कि कोई भी अवसर आपको एक कॉन्फिडेंस देता है, यह जरूरी नहीं है कि कोई क्षेत्र पुरुष प्रधान है जिसमें महिलाएं अच्छा नहीं कर सकती।

ज्योति मयाल ने कहा कि महिलाओं को सिर्फ अवसर की तलाश है और वह अवसर मिलते ही हम अपने नॉलेज और कैपेबिलिटी का सही प्रयोग करके ऊंचे पदों पर पहुंच सकते हैं और टूरिज्म एक ऐसा क्षेत्र है जो हॉस्पिटैलिटी से रिलेटेड है और हॉस्पिटैलिटी में तो महिलाओं से ज्यादा अच्छा कोई हो ही नहीं सकता इसलिए इस इंडस्ट्री में महिलाओं को आना बेहद जरूरी है।
 
73 पुरुषों के बीच अकेली महिला
ज्योति ने कहा कि जब साल 2019 में जब मैं टीएएआई की हेड बनीं तब 73 पुरुषों के बीच मैं अकेली महिला थी। इसके बाद मैंने 800 वूमेंस को जोड़कर वूमेन एंटायर टूरिज्म की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि मेरे पति भी टीएएआई के हेड रह चुके हैं और जब मैं उन्हें काम करते हुए देखी थी कि वह किस तरह से चैलेंज को फेस करते हैं, सरकार से बात करते हैं तब मैं उनसे काफी इंप्रेस हुई थी। इसी से मेरा इस क्षेत्र में अट्रेक्शन बढ़ा, जबकि मैं एक इंटीरियर डिजाइनर हूं और शायद मैंने बचपन में कभी सोचा भी नहीं था कि मैं टयूरिज्म के क्षेत्र जाऊंगी।

फॉरेन टूरिस्ट के अट्रैक्ट से क्लाइंट
ज्योति मयाल ने कहा कि एमपी मेरा फेवरेट स्टेट है और यहां टूरिज्म के क्षेत्र में बहुत तरक्की हुई है। उन्होंने कहा कि यहां की हॉस्पिटैलिटी भी काफी अच्छी है और मेरा ऐसा मानना है कि यदि किसी प्रदेश में आप फॉरेन टूरिस्ट के किसी एक मेंबर को अट्रैक्ट करते हों और वह आपकी हॉस्पिटैलिटी से खुश होता है तो वह 10 और क्लाइंट भेजेगा। आईएटीओ के इस तीन दिवसीय आयोजन में यदि 600-700 डेलिगेट्स भी आ रहे हैं, तो इसके 10 गुना क्लाइंट प्रदेश की तरफ अट्रैक्ट होंगे। उन्होंने कहा कि मैं तो मध्य प्रदेश में आने वाले समय में टूरिज्म क्षेत्र में बेहतर संभावनाएं देखती हूं।

फिल्में सशक्त माध्यम
ज्योति ने कहा कि जियो पॉलिटिकल वॉर हो या कोविड जैसे पैंडेमिक के दरमियान यदि कोई क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित होता है तो वह टूरिज्म क्षेत्र ही है। कोविड के दौरान हमने कई चैलेंजेस देखे हैं। इसके साथ ही प्रदेश में फिल्मों और वेबसीरिज की शूटिंग से भी टयूरिज्म में संभावनाएं बढ़ती हैं क्योंकि फिल्मों में आप अपने प्रदेश की पर्टिकुलर स्थान को दिखाते हैं। मयाल ने कहा कि फिल्म देखने वाले उस स्थान पर जाना चाहेंगे, इसमें आप स्त्री 2 का उदाहरण देख सकते हैं। फिल्में भी टयूरिज्ट को अट्रैक्ट का सशक्त माध्यम हैं।

यह भी पढ़ें: भोपाल से लखनऊ के बीच चेयर कार, पटना और मुंबई के लिए चलेंगी स्लीपर वंदे भारत ट्रेन