Logo
MP Railway News: मध्य प्रदेश में अब स्टेशन से लेकर लेवल क्रॉसिंग की स्थिति में तीसरी नजर रखी जा रही है। कहीं भी गड़बड़ी पर लापरवाही तुरंत पकड़े जा रही है। भोपाल मंडल के 10 प्रमुख स्टेशनों में 502 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

MP Railway News: पश्चिम मध्य रेलवे ने अपने स्टेशन से लेकर रेल लेवल क्रॉसिंग की निगरानी में तकनीक का उपयोग करना शुरू कर दिया है। कुछ साल पहले तक जहां सिर्फ स्टेशनों पर कैमरे लगाए जा रहे थे। अब स्टेशन से लेकर लेवल क्रॉसिंग की स्थिति में तीसरी नजर रखी जा रही है। कहीं भी गड़बड़ी पर लापरवाही तुरंत पकड़े जा रही है।

प्रमुख 29 रेलवे स्टेशन
तीसरी नजर की पकड़ में अपराधी भी आ रहे हैं। इसके लिए पमरे के अंतर्गत तीन रेल मंडल के प्रमुख 29 रेलवे स्टेशन में 999 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। अलग-अलग लेवल क्रॉसिंग गेटों पर भी 53 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए हैं। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से 24 घंटे प्रत्येक गतिविधि की रिकॉर्डिंग हो रही है।

लगातार कदम उठाए जा रहे
इसके माध्यम से आरपीएफ पोस्ट, रेल मंडल से लेकर जोन मुख्यालय तक बैठे अधिकारी गतिविधियों पर सतत दृष्टि रख रहे हैं। इससे रेलवे की व्यवस्था से लेकर सुरक्षा तक सुदृढ़ हुई है। पमरे अब सभी श्रेणी के रेलवे स्टेशन और लेवल क्रॉसिंग गेटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बना रहे हैं। भोपाल मंडल के अधिकारी का कहना है कि पमरे जोन महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय के निर्देश पर यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।

भोपाल में सबसे अधिक कैमरे
इसी के तहत भोपाल मंडल के 10 प्रमुख स्टेशनों में 502 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें भोपाल में 108, इटारसी में 78, रानी कमलापति में 176, विदिशा में 15, बीना में 40, संत हिरदाराम नगर में 14, नर्मदापुरम में 35, शिवपुरी में 16, सांची में 10 एवं गंजबासौदा में 10 आधारित सीसीटीवी कैमरे स्थापित हैं। यहां पमरे जोन के तीन मंडलों के अंतर्गत भोपाल में सबसे अधिक कैमरे लगाए गए है।

5379487