Logo
साल के दसवें माह का दूसरा दिन यानि 2 अक्टूबर (बुधवार ) को मध्यप्रदेश का मौसम कैसा रहा? क्या मानसून की प्रदेश से विदाई हो गई है? एमपी का तापमान कैसा रहेगा ? जानिए

-प्रदेश से मानसून की विदाई शुरू, अगले 2 दिन में कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीदें। 

- शिवपुरी, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया और श्योपुरकलां जिलों से मानसून हुआ विदा, अगले 3-4 दिन में और जिलों से भी होगी विदाई। 

- बारह साल पहले 12 अक्टूबर 2012 को शहर में सर्वाधिक अधिकतम पारा 38.3 डिग्री  रहा, जबकि आज यानि 2 अक्टूबर को 35.1 डिग्री दर्ज हुआ। 

भोपाल (संजीव सक्सेना)। राजधानी सहित प्रदेशभर में अब बारिश का दौर लगभग खत्म होने को है। बुधवार (2 October ) से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने भी प्रदेश से अलविदा कहना शुरू कर दिया है। अक्टूबर के पहले दिन मानसून ने शिवपुरी, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया और श्योपुरकलां से वापसी की है। मानसून अभी लखीमपुर खीरी, शिवपुरी, कोटा, उदयपुर, दीसा, सुरद्रनगर, जूनागढ़ आदि से गुजर रहा है। मौसम केंद्र के अनुसार अगले 2-3  दिन में राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ और हिस्सों से विदा होगा। 

मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार प्रदेश से मानसून की विदाई शुरू हो गई है।  अगले 2-3 दिन में प्रदेश के अधिकांश हिस्सों से विदा होने की उम्मीद है। अभी बंगाल की खाड़ी से कुछ नमी आ रही है, जिससे अगले एक दो दिन में भोपाल सहित प्रदेश के कुछ हिस्सों में बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम केंद्र के अनुसार गुरुवार तक  खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार जिलों में हल्की बारिश या बौछारें पड़ सकती हैं।
 
तापमान में रहेगा उतार-चढ़ाव 
एके शुक्ला के अनुसार, दिन में धूप के कारण भोपाल सहित अधिकांश जिलों में अभी दिन का पारा मामूली बढ़ेगा, जबकि बादल, बौछारों के स्थान पर तापमान में कुछ कमी रहेगी। हालांकि, रात के तापमान में कुछ कमी आएगी। अलसुबह ओस भी शुरू हो रही है, जिससे अलसुबह के समय गुलाबी सर्दी का अहसास रहेगा। बुधवार को भोपाल में दिन का पारा 35.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है।

अक्टूबर में कैसा रहेगा मौसम?
अक्टूबर में शहर में दिन का औसत पारा 32.7 डिग्री रहता है, जबकि रात का पारा 19.1 डिग्री के करीब दर्ज होता है। इस महीने में दो से तीन दिन बारिश होती है, जबकि पूरे महीने में 31.5 मिमी बारिश होती है।

12 साल पहले 38 डिग्री तक रहा पारा
ध्यान रहे कि 12 अक्टूबर 2012 को शहर में सर्वाधिक अधिकतम पारा 38.3 डिग्री दर्ज हुआ था। वहीं, सबसे कम रात का पारा 27 अक्टूबर 1971 को 11.7 डिग्री दर्ज हुआ था। इस महीने में सबसे अधिक बारिश 188 मिमी के करीब 6 अक्टूबर 2009 को दर्ज की गई थी।

5379487