Logo
Ujjain News: सावन के महीने में खास तौर पर सोमवार के दिन बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में देशभर से बड़ी संख्या में भक्तों का आवागमन बढ़ा रहेगा। इस दौरान प्रमुख तिथियों पर शहर में भगवान भोलेनाथ की यात्राएं निकलेंगी। जिसके तहत उज्जैन के स्कूलों की छुट्टी सोमवार को घोषित कर दी गई है, एक माह तक बच्चे रविवार को स्कूल पहुंचेगे।

Ujjain News: सावन का पवित्र महीना सोमवार 22 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस मौके पर बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में स्कूली बच्चों के लिए सावन के सभी सोमवारों को अवकाश घोषित कर दिया गया है। जिला प्रशासन की ओर से यह बड़ा निर्णय लिया गया है। अब यहां के स्कूली बच्चे साप्ताहिक अवकाश के नाम पर रविवार को पूरे एक महीने तक पढ़ने के लिए पहुंचेगे।

जिला कलेक्टर का निर्णय
उज्जैन जिला कलेक्टर ने यह निर्णय इसलिए लिया कि सावन के महीने में खास तौर पर सोमवार के दिन देशभर से बड़ी संख्या में भक्तों का आवागमन बढ़ा रहेगा। शिव भक्तों की सुविधा के लिए ट्रैफिक व्यवस्था के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासनिक कर्मी पूरी तरह से मुस्तैद रहेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था के हालातों को देखते हुए जिले के स्कूली बच्चों को सोमवार के दिन अवकाश दे दिया गया है।

उज्जैन वासियों को भी असुविधाएं न हो
सावन के महीने में प्रमुख अवसरों पर बाबा महाकाल की यात्राएं भी निकलती हैं। इस मौके पर प्रशासन पूरी तरह से उनकी सेवा में लगा रहता है। इस मौके पर उज्जैन वासियों को भी किसी तरह की असुविधाएं न हो, इसका भी ख्याल रखा जा रहा है। सावन के महीने को बहुत पवित्र माना जाता है। श्रावण मास में खासतौर पर भगवान शिव की पूजा-आराधना की जाती है। माना जाता है कि श्रावण मास में भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा करने और उनके लिए व्रत रखने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसलिए इन दिनों में पूजा का विशेष महत्व है।

सावन का पहला और अखिरी सोमवार
धर्माचार्यों की ओर बताया गया कि इस साल सावन के पहले सोमवार पर विशेष योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन व्रत और पूजा करने से शुभ फल मिलेगा। पंचांग के अनुसार इस दिन प्रीति योग, आयुष्मान योग, स्वार्थ सिद्ध योग और शिव वास योग बन रहा है। इस बार 22 जुलाई 2024 को पहला सावन सोमवार पड़ रहा है और 2 सितंबर को आखिरी सोमवार रहेगा। इस दौरान इन तिथियों के बीच सभी सोमवार को उज्जैन के स्कूलों में अवकाश रहेगा।

5379487