भोपाल। शहडोल में अवैध रेत पकड़ने गई पुलिस पर खनन माफिया ने एक बार फिर से हमला कर दिया। इसके बाद माफिया नदी के घाट से पुलिस की मौजूदगी में बलपूर्वक ट्रैक्टर लेकर भी फरार हो गए। जब रात में पुलिस फरार आरोपियों के घर दबिश देने पहुंची, तो खनन माफिया ने पुलिस टीम पर ही हमला बोल दिया। इस हमले में खैरहा थाना प्रभारी दिलीप सिंह समेत एक आरक्षक घायल हुए है। हमलावर सिंहपुर गांव के रहने वाले हैं। पुलिस उन्हें पकड़ने मझियार घाट से सिंहपुर गांव गई थी।

नदी में लगे थे 3 ट्रैक्टर
घटना खैरहा थाना क्षेत्र के मझियार नाले की है। खैरहा के मझियार नाला से अवैध रेत का खनन हो रहा था, जिसकी जानकारी पुलिस को लगी। थाना प्रभारी दिलीप सिंह अपने एक आरक्षक के साथ मौके पर पहुंचे, देखा तो तीन ट्रैक्टर अवैध रेत की सप्लाई में लगे हुए थे।

थाना प्रभारी दिलीप सिंह ने एक ट्रैक्टर को पकड़ लिया, तो दूसरे ट्रैक्टर को उनके साथ मौजूद आरक्षक ने पकड़ लिया। वहीं तीन ट्रैक्टरों में माफिया की संख्या चार थी। वे चारों पुलिस पर वह हावी हो गए, पुलिस के साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट पर उतारू हो गए।

धमकी देकर बलपूर्वक ले गए ट्रैक्टर
मझियार घाट से माफिया थाना प्रभारी और आरक्षक से बलपूर्वक ट्रैक्टर छुड़वा कर फरार हो गए। नदी के तट पर ही पुलिस के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ा देने की धमकी दी। माफियाओं के जाने के बाद घटनास्थल से थाना प्रभारी खैरहा थाना पहुंचे और मामले की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी। एसपी के निर्देश के बाद खैरहा और सिंहपुर पुलिस रेत माफिया के घर ट्रैक्टर और आरोपियों को पकड़ने गई। इसी बीच खनन माफिया ने पुलिस पर हमला कर दिया।

घायल हुए खैरहा थाना प्रभारी
खैरहा पुलिस अपने दलबल के साथ सिंहपुर पहुंची। यहां सिंहपुर पुलिस के साथ पुष्पेंद्र पांडेय के घर में दबिश दी। दोनों थानों की पुलिस ने जब पुष्पेंद्र पांडेय को पकड़ने का प्रयास किया, तो वहां मौजूद पुष्पेंद्र के परिवार के लोग पुलिस पर टूट पड़े और पुलिस पर हमला बोल दिया। इसमें थाना प्रभारी दिलीप सिंह को चोट भी आई। पुलिस ने बताया कि पुष्पेंद्र पांडेय, धर्मेंद्र, दीपक और फलेंद्र पांडे सहित अन्य लोगों ने पुलिस पर हमला किया। हालांकि पुलिस ने दो आरोपियों को मौके से पकड़ लिया है।

एक माह पूर्व भी हो चुका हमला
इससे पूर्व भी रेत माफियाओं ने पटवारी पर हमला कर दिया था, जिसमें पटवारी की जान चली गई थी। रेत का अवैध उत्खनन रोकने गए पटवारी की ट्रैक्टर चढ़ा कर हत्या कर दी गई थी। रीवा जिले के रहने वाले 45 वर्षीय पटवारी प्रसन्न सिंह ब्यौहारी में पदस्थ थे।

दर्ज हुआ मामला
इस पूरी घटना के बाद सिंहपुर पुलिस ने पुलिस पर हमला करने वाले कई आरोपियों पर शासकीय कार्य में बाधा, गाली गलौज कर मारपीट और बलवा करने के धारों पर मामला दर्ज कर लिया है। वहीं खैरहा थाने में भी शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करना पुलिस के साथ गाली गलौज व अन्य धाराओं पर भी मामला दर्ज किया है।

ट्रैक्टर और आरोपी की तलाश जारी
एएसपी अंजूलता पटले ने कहा कि दोनों थानों में अलग-अलग धाराओं के तहत आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया है। इसमें कुल दो लोगों को अब तक पकड़ा है। पुलिस ने माफियाओं के कब्जे से अभी ट्रैक्टर जब्त नहीं किया है। ट्रैक्टर और फरार आरोपी की तलाश जारी है।