Logo
MP Weather Update: मध्यप्रदेश के सतना, रीवा, मैहर और मऊगंज सहित 10 जिलों में गुरुवार 11 जुलाई को तेज बारिश की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया, ट्रफ लाइन व साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है, जिस कारण अगले 4-5 दिन मौसम ऐसा ही रहेगा।  

MP Weather Update: मध्यप्रदेश के विंध्य इलाके में गुरुवार को अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के अंदर यहां 4 इंच से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद जताई है। साथ ही विंध्य के सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली के अलावा निवाड़ी, अशोकनगर, शिवपुरी व मुरैना में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन की मानें तो प्रदेश में ट्रफ लाइन व 2 साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव हैं। जिसकी वजह से ही प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। अगले 4-5 दिन इसी तरह बारिश होती रहेगी। 

MP में बुधवार को इन जिलों में हुई बारिश 

  • मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा में बुधवार दोपहर हल्की बारिश हुई। दमोह में शाम तक सवा इंच और भोपाल में आधा इंच से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। ग्वालियर, पचमढ़ी और शिवपुरी में भी तेज बारिश बारिश हुई।
  • कई जिलों में तेज धूप के चलते तापमान में 4.8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया। रीवा और दमोह में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। सतना, खजुराहो, टीकमगढ़ और नौगांव में तापमान 36 डिग्री या इससे अधिक रहा। इंदौर में 30.8 डिग्री, भोपाल में 33.6 डिग्री, उज्जैन में तापमान 33 डिग्री, जबलपुर में 34.6 डिग्री और ग्वालियर में 36.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

रीवा जिले में सबसे कम बारिश
मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अभी तेज बारिश का इंतजार है। सबसे कम बारिश अभी रीवा जिले में हुई है। मैहर, कटनी, उमरिया व सतना के कुछ हिस्सों में अब भी झमाझम बारिश का इंतजार है। जबकि, ग्वालियर चंबल के कुछ जिलों में औसत से कई गुना बारिश हो गई। भोपाल-जबलपुर व इंदौर सहित ज्यादातर जिलों में तेज औसत बारिश जुई है। बीते कुछ वर्षों की अपेक्षा अभी 10 प्रतिशत से कम बारिश हुई है।

5379487