Logo
MP News: कार्यशाला के पहले दिन गुरूवार को महिला एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के प्रमुख प्राथमिकता विषय पर आयुक्त महिला बाल विकास सुफिया फारूकी अली अपने विचार व्यक्त कर रही हैं।

MP News: मध्य प्रदेश में महिला एवं बालिका सशक्तिकरण के लिए नीति तैयार करने के लिए भोपाल में महिला बाल विकास विभाग की ओर से दो दिवसीय राज्य स्तरीय कंसल्टेशन कार्यशाला का आयोजन 27 एवं 28 जून को किया जा रहा है। महिला बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया ने 27 जून गुरूवार को भोपाल के होटल पलाश रेसिडेंसी में कार्यशाला का शुभारंभ किया।

45 से ज्यादा विभागों के प्रतिनिधियों की सहभागिता
कार्यशाला में लगभग 45 से ज्यादा विभागों के प्रतिनिधि सहभागिता कर रहे हैं। कार्यशाला के पहले दिन गुरूवार को महिला एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के प्रमुख प्राथमिकता विषय पर आयुक्त महिला बाल विकास सुफिया फारूकी अली अपने विचार व्यक्त कर रही हैं।

कार्यशाला में विचार
कार्यशाला में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण-वैश्विक मुद्दों पर यूएनएफपीए के चीफ जयदीप बिस्वास महिलाओं और बालिकाओं के नीति निर्देशों पर प्रमुख सचिव संजय शुक्ला, लिंग परिवर्तनकारी परिप्रेक्ष्य पर शोभना बोचले, थोम बेस्ड ग्रुप वर्क एक्सरसाइज पर मल्लिका बसु अपने विचार रख रही हैं।

कानून, जेंडर और पंचायत विषयों पर चर्चा
कार्यशाला के पहले दिन गुरूवार को महिला एवं बालिकाओं के लिए सशक्तिकरण की योजनाएं, लिंग आधारित भेदभाव, हेल्थ एण्ड न्यूट्रिशन, महिलाओं और बालिकाओं के लिए उच्च शिक्षा, कौशल विकास आदि विषयों पर ग्रुप-डिस्कशन भी होगें। कार्यशाला के दूसरे दिन शुक्रवार नीति निर्धारण पर डॉ. मनोहर अगनानी पूर्व आइएएस, एफपीए राजस्थान कि त्रिशां पारीक, यूनीसेफ की पूजा सिंह तथा वून वूमन कि कान्ता सिंह पेनल डिस्कशन में शामिल होगें। इसके अतिरिक्त विभिन्न सत्रों में विषय विशेषज्ञों के साथ महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, कानून, जेंडर और पंचायत आदि विषयों पर चर्चा होगी।

5379487