Krishna Janmashtami 2024: मध्यप्रदेश में जन्‍माष्‍टमी(Shri Krishna Janmashtami 2024) की छुट्टी कैंसिल कर दी है। सूबे में पहली बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 26 अगस्त को स्कूल खुलेंगे। बैंक और अन्य कार्यालयों में छुट्टी रहेंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश में कहा है कि जन्माष्टमी के दिन स्कूलों में भगवान श्रीकृष्ण की शिक्षा और मित्रता के प्रसंगों पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इससे पहले राज्य सरकार ने 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था।

सभी स्कूलों को दी सूचना 
शासन के आदेश का पालन करते हुए शिक्षा विभाग ने सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों को सूचना दे दी है। स्कूलों में आदेशानुसार कार्यक्रम किए जाएंगे। जनप्रतिनिधियों को भी बुलाया जाएगा। कई तरह की नाट्य प्रस्तुतियां और भगवान श्रीकृष्ण पर आधारित कार्यक्रम किए जाएंगे।

भोपाल में निकलेगा चल समारोह 
नए आदेश के अनुसार, 26 अगस्त को कृष्ण जन्‍माष्‍टमी पर प्रदेश के स्‍कूलों की छुट्टी कैंसिल रहेगी। स्कूलों में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। बच्चों को स्कूल आकर पर्व मनाना होगा। भोपाल में सुबह 11 बजे बरखेड़ी से चल समारोह चलेगा। जहांगीराबाद में शाम 5 बजे खत्म होगा। भोपाल में लखेरापुरा से निकलने वाले चल समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल होंगे।

धूमधाम से मनेगी जन्माष्टमी  
बता दें कि इस बार प्रदेश में धूमधाम से कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक में सभी मंत्रियों को 26 अगस्त को जन्माष्टमी पर अपने प्रभार वाले जिलों में रहकर जन्माष्टमी कार्यक्रमों में शामिल होने और त्योहार को धूमधाम से पर्व मनाने के निर्देश दिए थे।