Logo
MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया हैं। गुरुवार को प्रदेश में भोपाल, इंदौर समेत कई जिलों में पारा 45 डिग्री के पार होने की वजह से भट्‌टी की तरह तप रहे हैं। प्रदेश में सबसे गर्म गुना रहा। 

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया हैं। गुरुवार को प्रदेश में भोपाल, इंदौर समेत कई जिलों में पारा 45 डिग्री के पार होने की वजह से भट्‌टी की तरह तप रहे हैं। इस बीच 23 मई को प्रदेश का गुना जिला सबसे ज्यादा तपा, यहां सबसे ज्यादा तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया। गुना के साथ-साथ खंडवा, उज्जैन, धार और रतलाम में लू चलने की वजह से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

आधे हिस्से में लू का अलर्ट
भोपाल, इंदौर और उज्जैन सीजन के सबसे गर्म रहे। ऐसा ही मौसम शुक्रवार को भी बना रहेगा। प्रदेश के आधे हिस्से में लू का अलर्ट भी है। मौसम विभाग ने बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट में आंधी-बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

मालवा-निमाड़ में भी भीषण गर्मी
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 4-5 दिन पहले तक एक ट्रफ लाइन तेलंगाना से पूर्वी मध्यप्रदेश तक बनी थी, जो गुजर गई है। ड्राइ वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी गुजर रहा था। इस वजह से उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी गर्म हवाएं प्रदेश के उत्तरी हिस्से को ज्यादा प्रभावित कर रही थी। 

पिछले 24 घंटे की बात करें, तो राजस्थान के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। इस वजह से इंदौर, उज्जैन संभाग में पश्चिमी हवाएं प्रभावी हैं। इस कारण कुछ जिलों में लू का असर है। ग्वालियर-चंबल के साथ मालवा-निमाड़ में भी भीषण गर्मी है। मई के आखिरी तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

भोपाल में घंटों गुल रही बिजली
भोपाल में गर्मी सितम ढा रही है। दिन का टेम्प्रेचर 44.4° और रात में 31.2° पर पहुंच गया है। गुरुवार की रात इस सीजन की सबसे गर्म रात रही। भीषण गर्मी में न तो दिन में चैन है और न ही रात में सुकून मिल रहा है। घरों में लगे एसी, कूलर-पंखे भी जवाब दे चुके हैं। दिन-रात घंटों गुल हो रही बिजली की वजह से एक-एक मिनट मुश्किल से निकल रहा है। बीती रात बैरागढ़, अयोध्या बायपास और अशोका गार्डन जैसे कई इलाकों में तो पूरी रात बिजली गुल रही। इस वजह से लोगों की रात खुले में ही बीती।

29 मई तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग के मुताबिक 29 मई तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। इसकी एक वजह कर्क रेखा भी है। कर्क रेखा मध्य प्रदेश के रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, राजगढ़, सीहोर और भोपाल से होकर गुजरती है। सूर्य की स्थिति इस समय कर्क रेखा के ठीक ऊपर होती है। जिससे मौसम में तेज़ धूप के साथ तापमान में ज्यादा बढोत्तरी देखी जा सकती है। 

5379487