MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में बीते एक सप्ताह से भी अधिक से शुरू हुआ बारिश का मौसम थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार एक सप्ताह से भी अधिक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश तो कहीं भीषण गर्मी देखने को मिल रही है। गुरुवार यानी आज से ही ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में हीट वेव(गर्म हवाएं) चलेंगी। हालांकि छिंदवाड़ा, बालाघाट समेत 10 जिलों में अगले 2 दिन तक हल्की बारिश होगी और बादल भी रहेंगे।

रतलाम में हुई बारिश
इससे पहले बुधवार(15 मई) को रतलाम में बारिश हुई। वहीं, मंडला, सिवनी, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, मंदसौर, उज्जैन, पचमढ़ी, बड़वानी, धार, बुरहानपुर, बालाघाट, शहडोल, अलीराजपुर, रतलाम, झाबुआ और इंदौर जिलों में मौसम बदला रहा।

10 जिलों में होगी बूंदाबांदी
प्रदेश के हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, सिवनी, मंडला और बालाघाट में अगले 2 दिन तक हल्की बारिश होगी और बादल भी रहेंगे।

इस वजह से स्ट्रॉन्ग रहा सिस्टम
IMD विभाग ने बताया कि पिछले कुछ दिन से पश्चिमी विक्षोभ, दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से बारिश, ओले और आंधी वाला मौसम है। हालांकि, गुरुवार से असर कम होने लगेगा। सिस्टम कमजोर होने से उत्तर हिस्से में हीट वेव चलेगी। 17, 18 और 19 मई के लिए भी हीट वेव चलेगी।

20 जून के आसपास भोपाल-इंदौर संभाग में पहुंचेगा मानसून
मई के महीने में हो रही बारिश के बीच भोपाल के लिए अच्छी खबर आई है। दक्षिण पश्चिम मानसून तय समय पर यानी 20 जून या उसके आसपास भोपाल पहुंच सकता है। इससे दो दिन पहले इसके मध्य प्रदेश में दाखिल होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के भोपाल, उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल संभागों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इनमें 104 से 106% तक बारिश हो सकती है। जबलपुर, सागर, रीवा व शहडोल संभाग में कम बारिश हो सकती है। प्रदेश में बारिश 100% होने की संभावना है।