MP Weather Alert: मध्य प्रदेश में एक तरफ गर्मी अपने रिकार्ड तोड़ रही हैं, तो दूसरी तरफ कई जिलों में आंधी-बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना हुआ हैं। गुरुवार(16 मई) को ग्वालियर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया। छतरपुर के नौगांव में तापमान 43 डिग्री पहुंच गया, जबकि 11 शहरों में 42 डिग्री के पार रहा। प्रदेश के उत्तरी हिस्से में गर्म हवाओं का असर देखने को मिला। शुक्रवार को प्रदेश के आधे हिस्से में तेज गर्मी रहेगी, जबकि आधे में बारिश और आंधी का असर रह सकता है।

ग्वालियर-चंबल के लिए हीट वेव का अलर्ट
मौसम विभाग, भोपाल के वैज्ञानिकों ने बताया कि  अभी भी प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की एक्टिविटी है। शुक्रवार को भी इसका असर देखने को मिलेगा, इसलिए छिंदवाड़ा समेत 12 जिलों में हल्की बारिश और आंधी चलेगी। वहीं ग्वालियर-चंबल, भोपाल, इंदौर संभाग में कहीं-कहीं तेज गर्मी का असर भी रहेगा। शनिवार को सिस्टम गुजर जाएगा। इससे ग्वालियर-चंबल के लिए हीट वेव(गर्म हवाओं) का अलर्ट जारी किया है।

पल-पल में बदल रहा प्रदेश का रहा मौसम
इससे पहले एमपी में गुरुवार को कहीं तेज गर्मी रही तो कहीं मौसम बदला रहा। बैतूल, जबलपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, मंडला, बुरहानपुर, नर्मदापुरम, रायसेन, इंदौर, धार, बड़वानी, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, नरसिंहपुर, बालाघाट और डिंडोरी जिलों में बादल रहे। कुछ जगहों पर बौछारें भी गिरीं। वहीं दूसरी ओर, ग्वालियर सबसे गर्म रहा। यहां टेम्प्रेचर 43.7 डिग्री तक पहुंच गया। 

गुरुवार को 13 जिलों का पारा 42 डिग्री पार
बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 40.7 डिग्री, इंदौर में 39.8 डिग्री, जबलपुर में 39.7 डिग्री और उज्जैन में पारा 41.4 डिग्री दर्ज किया गया। छतरपुर जिले के नौगांव में 43 डिग्री रहा। इसी तरह रतलाम, सतना, सीधी, शिवपुरी, खजुराहो, दमोह, टीकमगढ़, खंडवा और गुना में पारा 42 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। 

आगे ऐसा रहेगा मौसम
एमपी में आज छिंदवाड़ा, रायसेन, बालाघाट, खंडवा,  हरदा, मंडला, डिंडोरी, बुरहानपुर, बैतूल, पांढुर्णा, सिवनी और अनूपपुर में हल्की बारिश और आंधी का मौसम रहेगा। वहीं शनिवार(18 मई) और रविवार(19 मई) को ग्वालियर, मुरैना, भिंड और दतिया में हीट वेव चल सकती है।

एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा
मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 17 मई को उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर 2-3 दिन बाद यानी, 20 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है।