Logo
MP Weather: राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 26 जिलों में मानसून रविवार को पहुंचा। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश के मुताबिक, मध्यप्रदेश में आंधी-बारिश के 3 सिस्टम- वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन एक्टिव हैं। इस वजह से कहीं तेज बारिश होगी।

MP Weather: राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 26 जिलों में मानसून रविवार को पहुंचा। दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश के अलीराजपुर, बड़वानी, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, धार, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, देवास, सीहोर, भोपाल, जबलपुर, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी और सिंगरौली जिलों में प्रवेश कर गया है। रविवार को शाम भोपाल में झमाझम बारिश हुई।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन एक्टिव
मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश के मुताबिक, मध्यप्रदेश में आंधी-बारिश के 3 सिस्टम- वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन एक्टिव हैं। इस वजह से कहीं तेज बारिश होगी। तीन-चार दिन ऐसा ही मौसम बना रहने वाला है। उन्होंने बताया 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है। इस सिस्टम से प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है।

कहां कितनी बारिश
रविवार सुबह 8:30 से शाम के 5:30 तक सतना जिले में सर्वाधिक 28 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। शिवपुरी में 20, छिंदवाड़ा में 1, मंडला में 1, नौगांव में 4 सिवनी में 0.4 और टीकमगढ़ में 2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। पिछले 24 घंटे की स्थिति के दौरान बारिश के आंकड़ों को देखें तो पाटन में 54 हरदा में 53.5 नेपानगर में 48.02 बरघाट में 47.2 गुड़गांव में 46 केवलारी में 42.4 चांद में 42.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा दो दर्जन से अधिक इलाकों में भी काफी बारिश हुई है।

यहां भारी बारिश की अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने सोमवार को कई जिलों में अधिकांश जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है, जबकि कई जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। बैतूल, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, खरगोन, बड़वानी, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा जिला में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

5379487