MP Weather Update: मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में रविवार को आंधी-बारिश का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में आंधी बारिश के 3 सिस्टम एक्टिव हैं। जिस वजह से कहीं तेज आंधी तो कहीं गरज-चमक के के साथ तेज बारिश हो सकती है। शनिवार को भोपाल, इंदौर, सीहोर व उज्जैन सहित कई शहरों में बारिश हुई। 

मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, मानसून धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। अगले दो दिन में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, गुना, सागर, सतना, छतरपुर, रीवा में यह एंट्री कर सकता है। 

डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश में साइक्लोनिक सर्कुलेशन, वेस्टर्न डिस्टरबेंस और ट्रफ लाइन की वजह से बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी में 25-26 जून से एक और सिस्टम एक्टिव है। जिससे आगे भी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। 

भोपाल-इंदौर सहित इन जिलों में बारिश 
मध्य प्रदेश में शनिवार को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, रायसेन, सतना, हरदा, सिवनी, सीहोर, इटारसी, महू और सारंगपुर में बारिश हुई। सतना में आकाशीय बिजली गिरने से 4 की मौत हो गई। जबकि, 5 लोग झुलस गए। हरदा के हीरापुर गांव में भी आकाशीय बिजली से मौत हुई है। रायसेन में उमस भरी गर्मी के बीच शाम को बारिश हुई।  

पृथ्वीपुर सबसे गर्म, सिवनी सबसे ठंडा 
मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में शनिवार को तापमान सामान्य से ज्यादा रहा। निवाड़ी जिले का पृथ्वीपुर कस्बा सबसे गर्म रहा। पृथ्वीपुर में दिन का तापमान 42.3 डिग्री और शिवपुरी में 41 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे कम तापमान 28 डिग्री सिवनी में रहा। खंडवा और छिंदवाड़ा में यह 29.5 डिग्री रहा। भोपाल में 35.5 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, ग्वालियर में 38.6 डिग्री, जबलपुर में 35.8 डिग्री और उज्जैन में पारा 36.7 डिग्री रहा।