MP weather update: अक्टूबर माह की समाप्ति पर मध्यप्रदेश में ठंड का असर बढ़ गया है। पिछले 10 साल से जारी ट्रेंड के अनुसार, इस बार भी नवंबर से पहले गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। शनिवार रात कई शहरों में तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। इंदौर, भोपाल और ग्वालियर में रातें ठंड होने लगी हैं। सबसे कम 15 डिग्री तापमान पचमढ़ी में रिकार्ड किया गया। 

बारिश, ठंड और गर्मी का मिश्रण 
मौसम विभाग के अनुसार, अक्टूबर माह चेंज ओवर पीरियड होता है। इसमें बारिश, गर्मी और ठंड का मिश्रण देखने को मिलता है। मानसून की विदाई के बाद 15 से 23 अक्टूबर तक हल्की बारिश हुई, लेकिन इसके बाद ठंड का असर बढ़ने लगा। अधिकांश शहरों में दिन में तेज धूप और रात में ठंडक महसूस होती है।

इंदौर भोपाल में ताममान 
शुक्रवार-शनिवार की रात गुना, धार और खंडवा सहित अन्य जिलों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। राजधानी भोपाल में तापमान 15.2 डिग्री, इंदौर में 17.7 डिग्री, और ग्वालियर में 18.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि, दिन का तापमान अधिकांश शहरों में 30 डिग्री से ऊपर रहा।

यह भी पढ़ें: Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले सात दिनों तक साफ रहेगा मौसम, हरियाणा में 1 नवंबर के बाद शुरू हो जाएगी सर्दी!

पूर्वी MP में बारिश का अलर्ट 
मौसम विभाग ने 29 और 30 अक्टूबर को रीवा, जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग में बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया है। उमरिया, शहडोल सहित अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में मौसम खुला रहेगा।

यह भी पढ़ें: MP Congress: मध्यप्रदेश कांग्रेस की प्रदेश कार्यकारिणी घोषित; जीतू पटवारी की टीम में 177 लोगों को मिली जगह, यहां देखें लिस्ट