Logo
Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश के हरदा में हैरान करने वाला मामला सामने आया है। शादी में घूमर डांस कराया तो मुस्लिम परिवार को समाज ने कड़ी सजा दी। पूरे परिवार को 11 महीने के लिए समाज से बेदखल कर दिया। परिवार पर 1 लाख का जुर्माना भी लगाया है।

Madhya Pradesh News: बेटे की शादी में राजस्थान के कलाकारों से घूमर डांस कराना मुस्लिम परिवार को महंगा पड़ा गया। समाज ने पूरे परिवार को 11 महीने के लिए समाज से बेदखल करने की कड़ी सजा सुना दी। अब यह परिवार समाज के किसी भी आयोजन में शामिल नहीं हो पा रहा है। इतना ही नहीं, परिवार पर 1 लाख का जुर्माना भी लगाया है। चौंकाने वाला मामला हरदा के छीपानेर का है। पीड़ित परिवार अब सिटी कोतवाली पुलिस के सामने गुहार लगा रहा है। परिवार के लोगों ने सोमवार को SP को अपनी पीड़ा सुनाई। कलेक्टर को आवेदन देकर न्याय की मांग की।

 28 जनवरी को की थी शादी 
हरदा के छिपानेर रोड पर रहने वाले रशीद चौहान लकड़ी कटाई का काम करते हैं। रशीद ने अपने बेटे मोहिन की शादी 28 जनवरी को चांदनी से देवास के खातेगांव के संदलपुर में समाज के सम्मेलन में की थी। शादी के दो दिन बाद रशीद ने समाज के सैकड़ों लोगों को पार्टी दी और राजस्थानी घूमर डांस कराया। शादी में राजस्थानी कलाकारों के साथ-साथ लोकल डांसर ने भी कार्यक्रम पेश किया था। घूमर डांस देखकर समाज के बड़े लोगों को यह रास नहीं आया।

समाज के सकल पंच की राय के बाद सुनाया फैसला 
शादी समारोह के बाद मुस्लिम मारवाड़ी लोहार समाज ने मीटिंग की। बैठक में बातचीत के बाद सभी ने माना कि समाज के नियमों के मुताबिक, शादी में महिलाओं से डांस कराना गलत है। समाज के सकल पंच की बैठक के बाद रशीद को परिवार सहित 11 महीने के लिए समाज से बेदखली का फरमान सुना दिया। रशीद के परिवार पर समाज के शादी ब्याह में बुलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। साथ ही कहा गया कि रशीद और उसके परिवार को शादी में बुलाने वाले को भी समाज से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। रशीद के परिवार पर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।  

मानसिक आघात पहुंचा है 
रशीद का कहना है कि इस फैसले से उसे मानसिक आघात पहुंचा है। समाज में उसे शादी-ब्याह में नहीं बुलाया जाता है। रशीद ने इस मामले को लेकर पुलिस से शिकायत की लेकिन कुछ नहीं हुआ। अब पीड़ित परिवार ने SP और कलेक्टर से गुहार लगाई है। समाज के बड़े लोगों का कहना कि हमारे समाज के नियमों में शादी समारोह में इस तरह घूमर डांस करना गलत है। बाहर से बुलाकर महिलाओं से शादी में डांस करना नियम के खिलाफ है। समाज के नियम तोड़ने पर रशीद के परिवार पर सजा और जुर्माना लगाया है। 

5379487