Navratri 2024: नवरात्रि में देशभर में माता रानी के मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगती है। श्रद्धालु प्रसिद्ध मंदिरों में पहुंच कर माता रानी के दर्शन कर आशीर्वाद ले रहे हैं। नवरात्रि के अवसर पर भोपाल के मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है। राजधानी के प्राचीन मंदिरों में शुमार टीला जमालपुरा स्थित मां शारदा माता मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना हुआ है। मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां पर जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा से मां से जो भी अर्जी लगाते हैं, माता रानी उनकी मुराद को पूरा करतीं हैं। खास तौर पर यहां पर लोग नौकरी, संतान प्राप्ति व रोग-बीमार सहित अनेक प्रकार की मुरादें लेकर मां के पास आते हैं और माता रानी के चरणों में अर्जी लगाते हैं। कई श्रद्धालुओं की यहां मनोकामना पूरी हुई है।

105 साल पुराना है यह मंदिर
मंदिर के पुजारी पंडित श्रीहरि जोशी ने बताया कि यह मंदिर करीब 105 साल पुराना है। यहां पर पहले छोटा मंदिर हुआ करता है। आज इसको आधुनिक रूप दिया गया है। साथ ही यहां पर इतने ही साल पुराना नीम का पेड़ लगा हुआ है, जिसकी पत्ती खाने व अपनी किसी भी प्रकार की बीमारी व रोग को लेकर लाल कपड़ा बांधकर अर्जी लगाने से लोगों की मन्नतें पूरी होती हैं। कई लोगों की माता ने अर्जी सुनी है। वहीं कुछ भक्तों को पुत्र रत्न तो कुछ को अच्छे पद पर नौकरी मिली है।

मां हर लेती हैं बीमारी
टीला जमालपुरा क्षेत्र में रहने वाली श्रद्धालु मनीषा विश्वकर्मा ने बताया कि माता रानी दुख, बीमार हर लेती हैं। मनीषा ने बताया कि मेरे एक रिश्तेदार बहुत बीमार हो गए थे। कई जगह इलाज कराने पर आराम नहीं लगा। तो माता रानी के दरबार में आकर यहां पर लगे नीम के पेड़ की पत्ती खाने व मातारानी से अर्जी लगाने के बाद वह पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गए। यहां पर किसी भी प्रकार की बीमारी व रोग के निवारण के लिए लाल कपड़ा बंधकर अर्जी लगाने से लोगों की मन्नतें पूरी होती है।

कई सालों से मां के दर्शन को आ रही हूं
टीला जमालपुरा क्षेत्र में रहने वाली श्रद्धालु संगीता पवार ने बताया कि में कई सालों से माता रानी के दर्शन के लिए आ रही हूं। घर-परिवार के सभी संकट माता रानी हर लेती हैं। साथ ही सभी मनोकामना पूरी करती हैं। मन्नत के लिए माता रानी के मंदिर में कलावा बांधते हैं। तो वहीं मनोकामना पूरी होने पर माता रानी को चुनरी व नारियल चढ़ाते हैं।