MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने मास्टर प्लान-2031 को रद्द करने के बाद नए प्लान-2047 के ड्राफ्ट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसमें राजधानी के आसपास के 51 गांवों को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही प्लानिंग एरिया 813.92 वर्ग किमी से बढ़कर 1016.90 वर्ग किमी किया जाना है। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग बढ़े हुए प्लानिंग एरिया के मौजूदा लैंडयूज का नक्शा भी तैयार कर रहा है।

दिसंबर में प्लान का ड्राफ्ट तैयार होने की संभावना
सरकार के नए प्लान में भोपाल प्लानिंग एरिया की सीमा उत्तर दिशा में सूखी सेवनिया, पूर्व में बंगरसिया, दक्षिण में बगरोदा और पश्चिम में आमला तक होगी। कुछ गांवों के नाम बढ़ाए भी जा सकते हैं। इसकी बड़ी वजह बड़े तालाब के कैचमेंट एरिया में शामिल गांवों को प्लान में जोड़ा गया है। दिसंबर में प्लान का ड्राफ्ट तैयार होने की संभावना है। पिछले दिनों एसीएस मो. सुलेमान ने समीक्षा बैठक में कलेक्टर भोपाल से मास्टर प्लान की जानकारी ली थी। जिसके बाद जिला प्रशासन और टाउन एंड कंट्री प्लॉनिंग विभाग ने मास्टर प्लान को लेकर कवायद तेज कर दी है।

जुड़ेंगे यह क्षेत्र
नए प्लान के तैयार होने से संभाग के उत्तर में फंदा कलां, खोरी, बरखेड़ा, सालम, परवलिया सड़क, चंदु खेड़ी, कुराना, मनीखेड़ी, कोट, निपानिया। पूर्व में सूखी सेवनिया, पिपलिया जाहिरपीर, अनंतपुरा, शांतिनगर, आदमपुर छावनी, बिलखिरिया कला, सांकल पडरिया, जमुनियाकलां, पिपलिया हर्टला बगरौदा, बंगरसिया। दक्षिण में खुर्चनी, आर्तला समसपुरा, बाबलीखेड़ा, कालापानी, गोल, शोभापुरा, पंचामा, बंदोरी, सुरैया नगर खाड़ाबाद, पिपलया रानी, समरधा कलियासोत, दीपड़ी और पश्चिम में परवलिया सड़क, भौरी, बरखेड़ा सालम, खौरी, फदाकला. फदाखुर्द, हताईखेड़ी टीलाखेड़ी, कल्याणपुरा, देहरियाकलां, खुरचनी, आमला सहित क्षेत्रों के गांव जुड़ेंगे।

2961 दावे आपत्तियों पर हो चुकी सुनवाई
भोपाल मास्टर प्लान-2031 के ड्रॉफ्ट पर ऑनलाइन सुनवाई की गई है। टीएंडसीपी को मास्टर प्लान के संशोधित ड्रॉफ्ट पर 2961 दावे-आपतियां और सुझाव मिले हैं। सुनवाई में केवल 39 बिंदुओं पर ही आपत्तियां सुनी गई थी। आपत्तियों को सुनने के बाद अधिकारियों के ओर से तैयार ड्राफ्ट पर दोबारा से चर्चा की गई। इस चर्चा के बाद नई योजना के अनुरूप फिर से ड्राफ्ट तैयार कर नए प्लान तैयार किए जा रहे हैं।